शनिवार, मई 18, 2024
होमदेश & राज्यदिल्लीDelhi-NCR News: इतने लंबे ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे बनने से इन राज्यों को होगा...

Delhi-NCR News: इतने लंबे ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे बनने से इन राज्यों को होगा जबरदस्त फायदा, दिल्ली-एनसीआर को मिलेगी जाम से मुक्ति 

Date:

Related stories

Delhi NCR News: खुशखबरी! नजफगढ़ रोड के चौड़ीकरण से आसान होगा सफर, यात्रियों को मिलेगा भरपूर फायदा; जानें डिटेल

Delhi NCR News: राजधानी दिल्ली के साथ एनसीआर के कई प्रमुख शहर जुड़े हुए हैं। सड़के ही दिल्ली व एनसीआर के विभिन्न शहरों में जुड़ाव की एक माध्यम हैं।

Delhi-NCR News: खुशखबरी! इस पुल के उद्घाटन के बाद Aligarh-Agra पहुंचना आसान, जानें डिटेल

Delhi-NCR News: राजधानी दिल्ली से देश के विभिन्न हिस्सों में आवागमन की सुविधा उपलब्ध है। दावा किया जाता है दिल्ली में मार्ग दुरुस्त होने के कारण लोगों का सफर बेहद आसान होता है।

Delhi-NCR News: खुशखबरी! मेट्रो यात्रियों को इस झंझट से मिलेगा छुटकारा, जानें DMRC व NMRC की खास तैयारी

Delhi-NCR News: राजधानी दिल्ली से एनसीआर (Delhi-NCR News) के अलग-अलग हिस्सों में चलने वाली मेट्रो, लोगों के लिए परिवहन का मुख्य माध्यम है। दिल्ली के साथ नोएडा व एनसीआर के विभिन्न हिस्सों में चलने वाली मेट्रो से प्रतिदिन लाखों की संख्या में यात्री अपनी सफर पूरा करते हैं।

खुशखबरी! Delhi-Meerut RRTS कॉरिडोर पर जल्द दौड़ेगी रैपिड रेल, NCRTC ने निर्माण कार्य को लेकर किया खास ऐलान; जानें डिटेल

Delhi-NCR News: राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (NCRTC) राजधानी के साथ यूपी के पश्चिमी हिस्से मेरठ में रैपिड रेल के संचालन की पूरी तैयारी में है। इस क्रम में एनसीआरटीसी की ओर से अहम ऐलान किया गया है।

दिल्ली और NCR वासियों के लिए बड़ी खुशखबरी! GT रोड के चौड़ीकरण का प्रस्ताव हुआ पास; जानें कैसे लाखों लोगों को मिलेगी राहत

Delhi-NCR News: राजधानी दिल्ली के साथ एनसीआर के कई हिस्से भी जुड़े हैं। ऐसे में कई सारे रोड पर जाम और ट्रैफिक से जुड़ी अन्य परेशानियां आती रहती हैं। इसका एक प्रमुख कारण सड़कों का चौड़ा ना होना भी है।

Delhi-NCR News: परिवहन मंत्रालय परियोजना कार्यों को लेकर एक्शन मोड में नजर आ रहा है। दिल्ली-एनसीआर  को जाम की समस्या से मुक्ति दिलाने के लिए पहले भी कई आउटर रूट्स बनाए गए हैं। इसमें पेरिफरल एक्सप्रेसवे, एक्सटर्नल पेरिफरल एक्सप्रेसवे, आउटर रिंग रोड, यमुना एक्सप्रेसवे, मेरठ एक्सप्रेसवे इत्यादि शामिल हैं। ऐसे में अब खबर ‘भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण’ NHAI की तरफ से आ रही है। बताया जा रहा है, ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे के लिए NHAI ने टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी है। टेंडर फाइनल होते ही 86 किलोमीटर का नया ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे बनाया जाएगा। ऐसे में इसके बन जाने से के राज्यों के लोगों को जबरदस्त फायदा होने वाला है। 

ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे के लिए NHAI ने निकाला टेंडर

ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे बनाने की कवायद को लेकर अब पूर्ण विराम लग चुका है। इस सम्बन्ध में NHAI ने टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी है। जानकारी के मुताबिक इस एक्सप्रेसवे को बनाने में कुल लागत 1400 करोड़ रुपए का आने वाला है। ऐसे में ‘भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण’ उम्मीद है, कि यह दो सालों में बनकर तैयार हो जाएगा। ऐसे में इसे दो पैकेज में बांटा गया है। इसकी जानकारी खुद NHAI के परियोजना निदेशक मुकेश कुमार मीना ने दी है। वहीं इसके बनने से दिल्ली-एनसीआर के लोगों को जाम से मुक्ति मिलेगी। खासकर के देखा जाए तो जो लोग IGI-एयरपोर्ट से होते हुए गुरुग्राम, फरीदाबाद और मानेसर की तरफ डेली सफर करते हैं, उन्हें राहत मिलेगी। 

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे को ट्रांस-हरियाणा एक्सप्रेसवे से जोड़ने की है तैयारी 

बता दें कि 86 किलोमीटर लम्बा ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे के जरिए दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे को ट्रांस-हरियाणा एक्सप्रेसवे से जोड़ने की तैयारी है। अब इस दिशा में तेजी से कार्य किया जाएगा। जानकारी के मुताबिक ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे निर्माण हरियाणा के नारनौल से राजस्थान के अलवर तक किया जाएगा। ऐसे में देखा जाए तो दिल्ली-एनसीआर समेत राजस्थान, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के लोगों को इसका सीधा फायदा मिलेगा। वहीं इसके बनने से पंजाब , हिमाचल, जम्मू-कश्मीर के वाहन दिल्ली की तरफ न आकर सीधा मुंबई की तरफ जा सकेंगे। ऐसे में दिल्ली बिना यातायात प्रभावित हुए सुचारू रूप से चलेगा। ट्रैफिक पुलिस को सड़कों पर कम मशक्कत करनी पड़ेगी। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें