रविवार, मई 19, 2024
होमदेश & राज्यदिल्लीDelhi News: साइबर ठगों के झांसे में आया युवक, फ्लिपकार्ट की फ्रेंचाइजी...

Delhi News: साइबर ठगों के झांसे में आया युवक, फ्लिपकार्ट की फ्रेंचाइजी दिलाने के नाम पर लगाया लाखों रुपये का चूना

Date:

Related stories

Delhi NCR News: खुशखबरी! नजफगढ़ रोड के चौड़ीकरण से आसान होगा सफर, यात्रियों को मिलेगा भरपूर फायदा; जानें डिटेल

Delhi NCR News: राजधानी दिल्ली के साथ एनसीआर के कई प्रमुख शहर जुड़े हुए हैं। सड़के ही दिल्ली व एनसीआर के विभिन्न शहरों में जुड़ाव की एक माध्यम हैं।

Delhi News: दिल्ली BJP कार्यालय पर लगी आग, आसमान में उड़ा काला धुंआ; यहां देखें वीडियो

Delhi News: राजधानी दिल्ली के पंडित पंत मार्ग पर स्थित भाजपा प्रदेश कार्यालय पर आग लग गई है जिसके कारण काला धुंआ आसमान की ओर उड़ता नजर आया है।

Supreme Court: ED की गिरफ्तारी प्रक्रिया को लेकर SC की अहम टिप्पणी, PMLA प्रावधान को लेकर कही ये बात

Supreme Court: उच्चतम न्यायालय (SC) ने आज प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की कार्रवाई व गिरफ्तारी करने की कानूनी प्रक्रिया को लेकर अहम टिप्पणी की है।

Delhi News: राजधानी दिल्ली के शहीद भगत सिंह नगर कराला नामक स्थान पर रहने वाला एक युवक साइबर ठगों की चपेट में आ गया। दरअसल साइबर ठगों ने युवक को फ्लिपकार्ट लॉजिस्टिक सर्विस की फ्रेंचाइजी दिलाने का झांसा देते हुए लाखों रुपये का चूना लगा दिया। इसकी शिकायत युवक द्वारा रोहिणी साइबर सेल में की गई जिसके बाद से प्रशासन ने मामले का संज्ञान लेते हुए कार्रवाई के आदेश दिए हैं। बता दें कि बढ़ते तकनीक के दौर के साथ लोगों के सामने साइबर ठगों से बचना बड़ी चुनौती है। ठग आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल कर लगातार लोगों को फंसा कर उनसे पैसों की वसूली कर रहे हैं।

ये है पूरा मामला

दिल्ली के शहीद भगत सिंह नगर कराला नामक स्थान पर रहने वाले शाहनवाज को अंजान नंबर से फोन आया। उन्हें इस दौरान दिल्ली के रोहिणी इलाके में फ्लिपकार्ट के फ्रेंचाइजी दिलाने की बात कही गई। शहनवाज के हां करने के बाद से ठगों ने उन्हें आवेदन पत्र भेज कर उनसे आवेदन ले लिया। इसके बाद से तय प्रक्रिया के तहत आरोपियों ने उनसे 37500 रुपए एक बैंक खाता में डालने को कहा। शाहनवाज ने ये धनराशि उनके अकाउंट में डाल दिया। इसके कुछ दिनों के अंतराल के बाद से उनसे कार्यालय के निर्माण के नाम पर 174000 रुपये जमा कराए गए। शाहनवाज का आरोप है कि इस धनराशि को जमा कराने के बाद से आरोपियों ने अपना नंबर बंद कर उनसे संपर्क तोड़ लिया।

प्रशासन ने लिया मामले का संज्ञान

शाहनवाज के साथ हुए साइबर ठगी का मामला अब प्रशासन की संज्ञान में आ गया है। शाहनवाज ने पूरे मामले की शिकायत रोहिणी साइबर सेल को दी है। खबर है कि रोहिणी साइबर सेल ने मामले को संज्ञान में लेते हुए जांच प्रक्रिया की शुरुआत कर दी है। प्रशासन का दावा है कि जल्द से जल्द जांच प्रक्रिया को पूरा कर आरोपियों को पकड़ने की कोशिस की जा रही है जिससे की इस तरह की ठगी पर रोकथाम लगाया जा सके।

साइबर ठगों से सावधान

साइबर ठगी का मामला देश व्यापी होता जा रहा है। आधुनिक होते तकनीक व्यवस्था के साथ ही लोगों की सुरक्षा एक बड़ी चुनौती बनती जा रही है। ऐसे में अगर आपके पास भी इस तरह से किसी अंजान नंबर से फोन आए तो ठगों से बात-चीत करने से बचें। अगर आपको लगता है कि फोन करने वाला सख्श किसी भी तरह की ठगी को अंजाम दे सकता है तो संंबधित कॉल डिटेल के साथ इसकी शिकायत स्थानिय साइबर सेल थानों में करें जिससे की उन पर कार्रवाई की जा सके। इस प्रकार साइबर ठगी जैसे अपराध पर नियंत्रण पाया जा सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें