शुक्रवार, मई 17, 2024
होमदेश & राज्यदिल्लीDelhi News: दिल्ली–NCR में अब नहीं लगेगा जाम, NHAI कर रही है...

Delhi News: दिल्ली–NCR में अब नहीं लगेगा जाम, NHAI कर रही है यह बड़े इंतजाम

Date:

Related stories

Delhi News: दिल्ली BJP कार्यालय पर लगी आग, आसमान में उड़ा काला धुंआ; यहां देखें वीडियो

Delhi News: राजधानी दिल्ली के पंडित पंत मार्ग पर स्थित भाजपा प्रदेश कार्यालय पर आग लग गई है जिसके कारण काला धुंआ आसमान की ओर उड़ता नजर आया है।

Supreme Court: ED की गिरफ्तारी प्रक्रिया को लेकर SC की अहम टिप्पणी, PMLA प्रावधान को लेकर कही ये बात

Supreme Court: उच्चतम न्यायालय (SC) ने आज प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की कार्रवाई व गिरफ्तारी करने की कानूनी प्रक्रिया को लेकर अहम टिप्पणी की है।

Delhi News: दिल्ली-एनसीआर में रह रहे लोगों के लिए एक खुशखबरी है। बता दें कि एनसीआर को जाम से मुक्ति दिलाने के लिए शुक्रवार को नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया की तरफ से साथ अहम फैसले लिए गए हैं। जिसके तहत दिल्ली – मेरठ एक्सप्रेसवे को जीटी रोड और ईस्टर्न पेरीफेरल को यमुना एक्सप्रेस वे से जोड़ा जाएगा, साथ ही लाल कुआं के पास ज्यादा प्रवेश और निकास मार्ग बनाए जाएंगे।

बता दें कि NHAI के चेयरमैन संतोष यादव की अध्यक्षता में मेरठ मंडल के सभी अधिकारियों के साथ अहम बैठक हुई। इस दौरान अध्यक्ष ने कहा कि समस्या को खत्म करने और सीधे कनेक्टिविटी के लिए जिला प्रशासन, निकाय और प्राधिकरण समय से फाइलों पर मंजूरी दें, ताकि तेजी से काम पूरा किया जा सके। चेयरमैन ने बताया कि दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे के किनारे एनएच-9 पर जाम रहता है, इसके लिए गाजियाबाद में लालकुआं के पास अतिरिक्त प्रवेश और निकास मार्ग बनाए जाने हैं, जिससे की दिल्ली से जाने वाले वाहन लालकुआं पर निकल सकें और गाजियाबाद से दिल्ली की तरफ आने वाले वाहन लालकुआं के पास एक्सप्रेस वे की लेन में चढ़ सकें। इनके लिए करीब नौ करोड़ रुपये की लागत से निर्माण किया जाना है, जिसके लिए मंजूरी दे दी गई है। इंटरनल अप्रेजल कमेटी की मंजूरी मिलते ही काम शुरू हो जाएगा। इससे दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे सीधे जीटी रोड (नेशनल हाईवे-91) से जुड़ जाएगा।

तीन महीने में शुरू होगा काम

बैठक में ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेसवे को यमुना एक्सप्रेसवे से जोड़ने पर चर्चा की गई इस दौरान कहा गया कि यह काम काफी समय से लंबित है। तत्काल मुआवजा वितरण का काम शुरू होगा। तीन महीने के अंदर किसानों को मुआवजा देकर इंटरचेंज बनाने का काम शुरू कर दिया जाएगा। यमुना औद्योगिक विकास प्राधिकरण के अधिकारियों ने कहा कि एडीएम नोएडा को 64 प्रतिशत बजट जारी कर दिया है, जो किसानों को मुआवजे के तौर पर बांटा जाएगा। मुआवजा बंटने के साथ ही काम शुरू हो जाएगा। इसमें निर्माण लागत एनएचएआई की तरफ से दी जाएगी।

सात महत्वपूर्ण फैसले

लालकुआं से दादरी के बीच अंडरपास

बता दें कि NHAI 91 पर लाल कुआं से दादरी के बीच जाम खत्म करने के लिए अंडरपास और फ्लाईओवर बनाए जाएंगे। जिसका काम NHAI की परियोजना क्रियान्वन इकाई को दिया गया है। इसके साथ ही इस हिस्से में काफी जगह पर जल भराव की भी परेशानी है। इसको लेकर ग्रेटर नोएडा विकास औद्योगिक प्राधिकरण के सीईओ ने कहा कि वह नालों का भी निर्माण करेंगे।

जल्द पूरा होगा नई टेंशन

दिल्ली–मेरठ एक्सप्रेसवे और ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेसवे की जमीन पर म्यूटेशन जल्द से जल्द पूरा करने की सहमति बनाई गई है। ग्रेटर नोएडा में सड़क के किनारे जन सुविधा की जमीन को एनओसी जारी करने का प्रस्ताव रखा गया है। जिस पर ग्रेटर नोएडा में करीब 45 फीसदी गाजियाबाद में 22 फ़ीसदी से ज्यादा म्यूटेशन का काम बचा हुआ है। इसे भी जल्द पूरा करने की बात कही गई है।

दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे के पांचवें चरण के काम को जल्दी शुरू किया जाएगा।

ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेसवे को यमुना एक्सप्रेसवे से जोड़ने के लिए जल्द ही मुआवजे का वितरण भी शुरू किया जाएगा।

45 करोड़ की लागत से गाजियाबाद के विजय नगर में एनएच –9 के किनारे ड्रेनेज बनाने की समिति भी बनाई गई है।

मेरठ में हापुड़ रोड पर इंटरचेंज के पास कूड़े पहाड़ को भी जल्द हटाया जाएगा।

वहीं दिल्ली में उपराज्यपाल ने सराय काले खां और मयूर विहार के बीच बारापुला एलिवेटेड रोड परियोजना को तेजी से आगे बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही खंभों के निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण के लिए भी उपराज्यपाल ने मंजूरी दे दी है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories