शनिवार, मई 18, 2024
होमदेश & राज्यदिल्लीDelhi Pollution: पहले से कई गुना जहरीले हुई दिल्ली की हवा, 400...

Delhi Pollution: पहले से कई गुना जहरीले हुई दिल्ली की हवा, 400 के पार पहुंचा AQI

Date:

Related stories

Delhi Pollution: दिल्ली एनसीआर में अभी पूरी तरह से ठंड नहीं आई है। हालांकि नवंबर के शुरुआती दिनों से ही दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण का लेवल काफी ज्यादा बढ़ गया है। बता दें कि दिल्ली में हवा में इतना ज्यादा जहर घुल गया है कि लोगों को सांस लेने में काफी ज्यादा तकलीफ हो रही है।

पहले से ज्यादा जहरीली हुई हवा

रिपोर्ट के अनुसार फिलहाल दिल्ली में AQI करीब 400 के पार चल रहा है। जिसकी वजह से दिल्ली के लोगों का दामन घुटने लगा है। बता दें कि एक स्वस्थ हवा का आकलन 100 से कम पीएम होने पर माना जाता है। जानकारी के लिए बता दें कि फिलहाल दिल्ली में पीएम 10 का 475 है। तो वहीं पीएम 2.5 का स्तर 390 है। इस तरह से फिलहाल दिल्ली में प्रदूषण कई गुना ज्यादा बढ़ गया है।

हालांकि प्रदूषण से निजात पाने के लिए दिल्ली सरकार कई सारी योजनाएं लेकर आई है और प्रयास कर रही है कि दिल्ली को लोगों को प्रदूषण से मुक्ति दिला सके। लेकिन जिस तरह से दिल्ली के हवा खतरनाक होती जा रही है। उसे देखकर लगता नहीं है कि दिल्ली सरकार की योजनाएं इसके आगे कुछ कमाल दिखा पाएंगी।

प्रदूषण की वजह से दिल्ली में छाई धुंध

इस साल दिल्ली में जनवरी से लेकर सितंबर तक प्रदूषण का स्तर काफी कम रहा था। हालांकि बारिश कम होने की वजह से अक्टूबर में प्रदूषण सामान्य से ज्यादा रहा। लेकिन हवा की रफ्तार कम होने और उत्तरी पश्चिमी दिशा से आने वाली हवा के चलते दिल्ली का दम घुटने शुरू हो गया। खासतौर पर पिछले तीन दिनों से दिल्ली के लोगों के लिए हवा काफी ज्यादा जहरीले हो गई है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक रविवार के दिन 454 अंक पर रहा है इस स्तर की हवा को ज्यादा तरह गंभीर श्रेणी में माना जाता है। इसके साथ ही बोर्ड की तरफ से जानकारी दी गई कि शनिवार के दिन यह सूचक 415 था यानी कि बीते 24 घंटे के अंदर इसमें 39 अंकों की बढ़ोतरी हो गई है। अगर दिल्ली के आसमान की बात करें तो फिलहाल दिल्ली में आसमान की जगह चारों तरफ स्मॉग नजर आ रहा है।

एक स्मॉग की मोटी चादर छाई हुई है। जोकि लोगों को काफी ज्यादा परेशान कर रही है। बढ़ते स्मॉग की वजह से लोगों को चलने फिरने और यातायात से जाने में भी काफी ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories