सोमवार, मई 6, 2024
होमदेश & राज्यदिल्लीDelhi Pollution: बारिश के बाद भी दिल्ली के लोगों को नहीं मिली...

Delhi Pollution: बारिश के बाद भी दिल्ली के लोगों को नहीं मिली प्रदूषण से राहत, दिवाली पर इतना बढ़ा AQI

Date:

Related stories

Delhi Pollution: देशभर में दिवाली की धूम है, लोग बाजारों में जाकर दिवाली के लिए खरीदारी कर रहे हैं हालांकि दिल्ली और उसके आसपास के इलाके में लोगों को अभी भी प्रदूषण से राहत नहीं मिली है दिल्ली वासियों को अभी भी जहरीली हवा में सांस लेनी पड़ रही है।

दिल्ली के लोगों को नहीं मिली प्रदूषण से राहत

हालांकि दो दिन पहले दिल्ली में बारिश देखने को मिली थी। जिसके बाद उम्मीद जताई जा रही थी कि दिल्ली में प्रदूषण की स्थिति थोड़ी ठीक होगी और लोग बेहतर हवा में सांस ले पाएंगे। हालांकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं हुआ है बता दें कि आज दिल्ली की वायु गुणवत्ता बहुत ही खराब श्रेणी में ही है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार रविवार की सुबह आनंद विहार में AQI 267 दर्ज किया गया। तो वहीं आर के पुरम में 241 AQI दर्ज किया गया और आईटीओ में AQI 227 दर्ज किया गया। बता दें कि बारिश से पहले इन इलाकों में AQI करीब 400 के पार चल रहा था।

100 के पार चर रहा है AQI

इसके साथ ही दिल्ली एनसीआर में वायु प्रदूषण की वजह से हालत काफी ज्यादा खराब है बता दें कि फरीदाबाद नोएडा गुड़गांव में भी AQI 100 से पार चल रहा है। आज बड़ी दिवाली है, लेकिन माना जा रहा है कि आज के दिन भी दिल्ली वासियों को और उसके आसपास के इलाके में रहने वाले लोगों को प्रदूषण से किसी भी तरह की कोई राहत नहीं मिलेगी।

दिल्ली के आसपास इलाकों में बढ़ते प्रदूषण के चलते सुप्रीम कोर्ट ने भी इस पर नाराजगी जताई और कचरा जलाने के लिए मना किया हालांकि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद भी कचरा जलाने में किसी भी तरह की कोई कमी नहीं आई है। प्रदूषण से निपटने के लिए दिल्ली नगर निगम ने कमर कस है। बीते 10 दिन में एमसीडी ने करीब 300 से ज्यादा स्थानों पर कचरा जलाने के मामले पकड़े हैं। लेकिन इन सारी चीजों की बाद भी दिल्ली में लोगों को प्रदूषण से राहत नहीं मिल रही है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories