सोमवार, मई 6, 2024
होमदेश & राज्यदिल्लीDelhi Pollution: दिल्ली के लोगों को दिवाली के बाद झेलनी पड़ रही...

Delhi Pollution: दिल्ली के लोगों को दिवाली के बाद झेलनी पड़ रही है जहरीली हवा की मार, 400 के पार चल रहा है AQI

Date:

Related stories

Delhi News: कोहरे के साथ प्रदूषण की मार! राजधानी में फिर लागू हुआ GRAP-3; जानें क्या रहेगा प्रतिबंधित

Delhi News: राजधानी दिल्ली में इन दिनों लोग बढ़ती सर्दी से बेहद परेशान नजर आ रहे हैं। सुबह हो या शाम गलन व कोहरे के कारण दिल्ली में लोगों को अत्याधिक ठंड का सामना करना पड़ रहा है। इसी बीच दिल्ली में कोहरे व ठंड के साथ प्रदूषण ने भी दस्तक दे दी है।

Delhi-NCR में प्रदूषण की दस्तक, इन वाहनों के संचालन पर लगी रोक; जानें क्या हैं GRAP के अन्य नियम

Delhi-NCR News: राजधानी दिल्ली के साथ एनसीआर के अलग-अलग इलाकों में सर्दी का क्रम तेजी से बढ़ रहा है। इसके तहत धुंध की परत के साथ पारा भी गिरता नजर आ रहा है। खबर है कि अब दिल्ली व एनसीआर के इलाके में बढ़ते प्रदूषण के साथ वायु गुणवत्ता सूचकांक का आंकड़ा भी गंभीर स्तर को पार कर रहा है।

Delhi Pollution: दिवाली की धूम के बाद अब दिल्ली एनसीआर की हवा बेहद जहरीली हो गई है। बता दें कि शुक्रवार के दिन दिल्ली एनसीआर के आसपास का इलाका वायु गुणवत्ता के अनुसार काफी ज्यादा गंभीर श्रेणी में आ गया है।

400 के पार चल रहा है दिल्ली में AQI

केंद्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार आरके पुरम, आनंद विहार, IGI हवाई अड्डा और द्वारका जैसी जगहों पर तड़के सुबह का AQI करीब 400 के पार चल रहा है। केंद्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों पर ध्यान दिया जाए। तो आरके पुरम में AQI 465 है। तो वहीं आईजीआई AQI 467 और अगर द्वारका की बात करें तो यहां का AQI 490 के पार चल रहा है।

खबरों के माने तो बृहस्पतिवार को दिल्ली का AQI 419 के आसपास था। वहीं बुधवार के दिन यहां का AQI 401 था इसके साथ ही मंगलवार की बात करें तो यहां पर AQI 397 दर्ज किया गया था। हालांकि दिल्ली सरकार दिल्ली में प्रदूषण को रोकने के लिए कई योजनाएं चल रही है। लेकिन उसका कोई अच्छा असर दिल्ली की वायु पर नजर नहीं आ रहा है।

लोगों को राहत देने की पूरी कोशिश

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने जानकारी देते हुए कहा कि एसटीएफ प्रदूषण नियंत्रण उपायों को लागू करने में शामिल सभी विभागों के साथ समन्वय करेगी और रोजाना सरकार को एक रिपोर्ट सौंपेगी। जानकारी के लिए बता दें कि हाल ही में गोपाल राय ने वायु प्रदूषण नियंत्रण योजना के चलते सभी अधिकारियों के साथ बैठक की थी। बैठक में मंत्री ने वायु प्रदूषण नियंत्रण योजना में लापरवाही को देखते हुए उसपर नाराजगी जाहिर की।

बता दें कि दिल्ली एनसीआर की वायु गुणवत्ता सूचकांक करीब पांचवें नंबर पर पहुंच गया है यानी कि इन सभी इलाकों की स्थिति काफी ज्यादा गंभीर है। गंभीर स्थिति को देखते हुए ही दिल्ली के सभी सार्वजनिक परियोजनाओं से निर्माण कार्य और प्रदूषण करने वाले ट्रक और चार पहिया वाहनों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories