सोमवार, मई 6, 2024
होमदेश & राज्यदिल्लीDelhi Pollution: दिल्ली में प्रदूषण का कहर जारी, कई इलाकों में 400...

Delhi Pollution: दिल्ली में प्रदूषण का कहर जारी, कई इलाकों में 400 पार पहुंचा AQI

Date:

Related stories

Delhi Pollution: देश की राजधानी दिल्ली में लगातार प्रदूषण का कहर बढ़ता जा रहा है। बीते कई दिनों से दिल्ली में जहरीली धुंध छाई हुई है। जिसकी वजह से लोगों को काफी ज्यादा परेशानी हो रही है।

दिल्ली की हवा हुई जहरीली

जानकारी के लिए बता दें कि सोमवार की तुलना में आज यानी मंगलवार को AQI में हल्का सा सुधार है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार दिल्ली में वायु गुणवत्ता आज के दिन भी गंभीर श्रेणी में बनी हुई है। हालांकि पंजाबी बाग में 439 आरके पुरम में 437 आनंद विहार में एक युवाई करीब 432 जहांगीरपुरी में 426 शादीपुर में 424 ओखला 422 अन्य जगहों पर 400 से पर दर्ज किया गया है।

दिल्ली में प्रदूषण का कहर इस कदर बढ़ता जा रहा है कि अब डॉक्टर और स्वास्थ्य विशेषज्ञ लोगों को घर से बाहर न निकलने की सलाह दे रहे हैं। वह कह रहे हैं कि अगर लोगों को प्रदूषण की चपेट से बचाना है। तो वह कम से कम ही अपने घर से बाहर निकले और जब भी निकलें चेहरे पर मास्क लगाकर जरूर निकलें।

फिर शुरू होगी सम-विषम योजना

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार सोमवार के दिन प्रदूषण का स्तर सुरक्षित मानकों से करीब 8 गुना ज्यादा दर्ज किया गया है। इसके अलावा राज्य सरकार ने दिवाली के बाद वायु गुणवत्ता के स्तर में और गिरावट की बात कही है।

बता दें कि दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली सरकार ने एक बार फिर से करीब 4 साल बाद अपनी सम विषम वाहन योजना को फिर से लागू करने की घोषणा कर दी है। शहर का 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक बीते दिन यानी कि सोमवार को 421 दर्ज किया गया। वहीं रविवार के दिन यह 454 था। जबकि शहर में लगातार जहरीली धुंध छा रही है और लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories