सोमवार, मई 20, 2024
होमदेश & राज्यदिल्लीCardiac Valve Replacement: दिल्ली के आर्मी हॉस्पिटल का अनूठा प्रयास, बिना सर्जरी...

Cardiac Valve Replacement: दिल्ली के आर्मी हॉस्पिटल का अनूठा प्रयास, बिना सर्जरी बदल दिया दिल का वॉल्व

Date:

Related stories

Cardiac Valve Replacement: डाक्टरों को भगवान का दूसरा रूप कहा जाता है। जब भी हम जिंदगी और मौत से लड़ रहे होते हैं तो यह डॉक्टर ही हैं जो हमें बचाते हैं। ऐसे ही कुछ कारनामा दिल्ली के आर्मी हॉस्पिटल के डाक्टरों ने कर दिखाया है। दिल्ली के सेना अस्पताल अनुसंधान और रेफरल के द्वारा बिना सर्जरी किए ही वॉल्व बदलने का अनूठा प्रयास किया गया है। यह सर्जरी व्यक्ति के दिल के पास की गई है। आर्मी हॉस्पिटल के बाल चिकित्सा कार्डियोलॉजी टीम के द्वारा एक बेहतरीन कोशिश करते हुए 20 अप्रैल को दिल के पास वॉल्व को बदला।

जन्म से थी हृदय की समस्या

आर्मी हॉस्पिटल के डाक्टरों ने सर्जरी को करने के बाद बताया कि व्यक्ति को जन्म से ही हृदय से जुड़ी बीमारी थी। जब यह व्यक्ति छोटा था तभी से इसे ओपन हॉट सर्जरी की समस्या का सामना करना पड़ रहा था। इस समस्या के बाद उसके दिल के समीप रिसाव होने लगा था। वहीं यह व्यक्ति इस रिसाव की वजह से जिंदगी और मौत से लड़ रहा था। अगर समय रहते इस व्यक्ति की ओपन हार्ट सर्जरी नही की जाती तो व्यक्ति की जान भी जा सकती थी।

इस तरह से होता है वॉल्व का रिप्लेसमेंट

आर्मी हॉस्पिटल के डाक्टरों ने बताया कि मरीज के कमर एक पास सबसे पहले एक छोटा छेद किया जाता है। इसके बाद दिल के समीप वॉल्व को बदला जाता है। ऐसे में किसी भी तरह की सर्जरी की जरूरत नही पड़ी। वहीं इस सर्जरी के न होने से व्यक्ति के छाती के पास किसी भी तरह के निशान भी नहीं बने। वहीं इसके बाद मरीज को थोड़े दिनों तक हॉस्पिटल में ही रखा जाता है।

ये भी पढ़ें: Rajasthan Election 2023: दिल्ली-पंजाब के बाद अब राजस्थान में AAP का क्या है मास्टर प्लान ? कांग्रेस को ऐसी देगी टक्कर

भारत में पहली बार हुआ ये काम

वही वॉल्व बदलने की इस प्रक्रिया के बाद से ही लगातार आर्मी हॉस्पिटल के डाक्टरों को बधाइयां मिल रही है। डॉक्टरों के मुताबिक इस तरह की उम्र में किसी भी व्यक्ति की आज से। पहले वॉल्व बदलने की प्रकिया नहीं की गई थी। प्राइवेट हॉस्पिटल के साथ – साथ सरकारी हॉस्पिटल में भी इस तरह की प्रक्रिया के द्वारा वॉल्व नहीं बदला गया था।

ये भी पढ़ें: Karnataka Election 2023: कर्नाटक चुनाव में ‘बाबा’ की धमाकेदार एंट्री, मांड्या में किया रोड शो…कांग्रेस पर बोला हमला

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories