शनिवार, मई 18, 2024
होमदेश & राज्यदिल्लीCM Kejriwal on Delhi Pollution: सीएम केजरीवाल ने Summer Action Plan का...

CM Kejriwal on Delhi Pollution: सीएम केजरीवाल ने Summer Action Plan का किया ऐलान, बोले- ‘दिल्ली में लगाएंगे 52 लाख पौधे’

Date:

Related stories

Delhi NCR News: खुशखबरी! नजफगढ़ रोड के चौड़ीकरण से आसान होगा सफर, यात्रियों को मिलेगा भरपूर फायदा; जानें डिटेल

Delhi NCR News: राजधानी दिल्ली के साथ एनसीआर के कई प्रमुख शहर जुड़े हुए हैं। सड़के ही दिल्ली व एनसीआर के विभिन्न शहरों में जुड़ाव की एक माध्यम हैं।

Delhi News: दिल्ली BJP कार्यालय पर लगी आग, आसमान में उड़ा काला धुंआ; यहां देखें वीडियो

Delhi News: राजधानी दिल्ली के पंडित पंत मार्ग पर स्थित भाजपा प्रदेश कार्यालय पर आग लग गई है जिसके कारण काला धुंआ आसमान की ओर उड़ता नजर आया है।

Supreme Court: ED की गिरफ्तारी प्रक्रिया को लेकर SC की अहम टिप्पणी, PMLA प्रावधान को लेकर कही ये बात

Supreme Court: उच्चतम न्यायालय (SC) ने आज प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की कार्रवाई व गिरफ्तारी करने की कानूनी प्रक्रिया को लेकर अहम टिप्पणी की है।

CM Kejriwal on Delhi Pollution: सीएम केजरीवाल ने आज यानी सोमवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने 14 प्वाइंट के एक प्लान का एलान किया है। उन्होंने कहा कि इस समस्या से पार पाने के लिए 52 लाख पौधे लगाएंगे। केजरीवाल ने कहा कि- ‘देश की संसद ने भी माना है कि दिल्ली की हवा की गुणवत्ता में सुधार हो रहा है। ये दिल्लीवालों की मेहनत का नतीजा है। हमें इसमें और सुधार करना है। दिल्लीवासियों के साथ मिलकर इस बार भी हम ‘Summer Action Plan’ को प्रभावी रूप से लागू करेंगे।’

 

‘सरकार की नीतियों के कारण प्रदूषण में कमी आई’

सीएम केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि भारत के हर शहर में प्रदूषण में बढ़ोतरी देखी जा रही है, लेकिन दिल्ली में कमी आई है। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार की नीतियों के कारण यहां प्रदूषण में कमी आई है। उन्होंने बताया कि सर्दियों में प्रदूषण के अलग कारण होते हैं तो सर्दियों में भी इसके कुछ और कारण होते हैं। इस दौरान उन्होंने समर एक्शन प्लान का भी ऐलान किया।

609 पानी के स्परिक्लर लगाए जाएंगे

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में 609 पानी के स्परिक्लर लगाए जाएंगे। साथ ही दोपहर और रात में पैट्रोलिंग लगाएंगे। सरकार की ओर से 220 टीम बनाए गए हैं, जो कूड़ा जलाने को लेकर निगरानी करेंगे।

ये भी पढ़ें: Gas Leak in Ludhiana: पंजाब की मान सरकार ने मृतकों के लिए किया मुआवजे का ऐलान, घायलों को भी मिलेंगे इतने रुपए

दिल्ली में प्रदूषण में करीब 30 फीसदी कमी

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में वायु प्रदूषण लगातार कम हो रहा है। 2016 से लेकर 2022 तक के आंकड़ों को देखें तो प्रदूषण में करीब 30 फीसदी कमी आई है। इसके लिए आप सरकार की ओर से कई कदम उठाए गए हैं। सरकार ने जो कदम उठाए हैं उसका फायदा अब मिल रहा है। उन्होंने कहा कि गर्मी के महीनों में कूड़े के पहाड़ का जलना प्रदूषण का एक अहम कारण है। साथ ही सर्दी के महीनों में पराली से प्रदूषण में बढ़ोतरी होती है। सरकार दोनों को नियंत्रित करने में जुटी हुई है।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें