रविवार, मई 5, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशDelhi-NCR Pollution: दिवाली से पहले राजधानी के इस इलाके में 900 के...

Delhi-NCR Pollution: दिवाली से पहले राजधानी के इस इलाके में 900 के पार पहुंचा AQI, NCR में भी बुरा हाल

Date:

Related stories

Delhi News: कोहरे के साथ प्रदूषण की मार! राजधानी में फिर लागू हुआ GRAP-3; जानें क्या रहेगा प्रतिबंधित

Delhi News: राजधानी दिल्ली में इन दिनों लोग बढ़ती सर्दी से बेहद परेशान नजर आ रहे हैं। सुबह हो या शाम गलन व कोहरे के कारण दिल्ली में लोगों को अत्याधिक ठंड का सामना करना पड़ रहा है। इसी बीच दिल्ली में कोहरे व ठंड के साथ प्रदूषण ने भी दस्तक दे दी है।

Delhi-NCR में प्रदूषण की दस्तक, इन वाहनों के संचालन पर लगी रोक; जानें क्या हैं GRAP के अन्य नियम

Delhi-NCR News: राजधानी दिल्ली के साथ एनसीआर के अलग-अलग इलाकों में सर्दी का क्रम तेजी से बढ़ रहा है। इसके तहत धुंध की परत के साथ पारा भी गिरता नजर आ रहा है। खबर है कि अब दिल्ली व एनसीआर के इलाके में बढ़ते प्रदूषण के साथ वायु गुणवत्ता सूचकांक का आंकड़ा भी गंभीर स्तर को पार कर रहा है।

दिल्ली-NCR में बढ़ते प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट की तल्ख टिप्पणी, कहा-‘हमने अपना बुलडोजर शुरु किया तो रुकेंगे नहीं’

SC on Delhi-NCR Pollution: सुप्रीम कोर्ट ने राजधानी दिल्ली के साथ एनसीआर में बढ़ते प्रूदूषण को लेकर तल्ख टिप्पणी की है। कोर्ट ने इस मामले में केन्द्र व पंजाब सरकार को जमकर फटकार भी लगाया है।

Delhi-NCR Pollution: दिवाली से पहले राजधानी दिल्ली के साथ एनसीआर के विभिन्न इलाकों में प्रदूषण का आंकड़ा लगातार गंभीर स्तर को पार कर रहा है। वायु गुणवत्ता सूचकांक का आंकड़ा उपलब्ध कराने वाली साइट aqicn.org की माने तो आज यानी बुधवार को राजधानी के आनंद विहार इलाके में एक्यूआई 999 दर्ज किया गया है। आनंद विहार में दर्ज किया गया वायु गुणवत्ता सूचकांक का ये आंकड़ा बेहद खतरनाक है। दिल्ली के साथ एनसीआर के विभिन्न हिस्सों में भी प्रदूषण का क्रम थमने का नाम नहीं ले रहा। इसके तहत आज गाजियाबाद के वसुंधरा में एक्यूआई 453 दर्ज किया गया तो वहीं इंदिरापुरम में ये आंकड़ा 269 बताया गया है।

दिल्ली में प्रदूषण की मार

देश की राजधानी दिल्ली में प्रदूषण से स्थिति बेहद भयावह होती जा रही है। ताजा जानकारी के अनुसार आनंद विहार में वायु गुणवत्ता सूचकांक 999 दर्ज किया गया है। इसके अलावा शाहदरा, श्रीनिवासपुरी व अन्य इलाकों में भी एक्यूआई गंभीर स्तर को पार कर चुका है। प्रदूषण से निपटने के लिए सरकार विभिन्न तरह की योजनाओं पर काम कर रही है। इसके तहत राजधानी में ग्रैप के चतुर्थ चरण को लागू कर कई तरह की पाबंदियां भी लगा दी गई हैं। कयास लगाए जा रहे हैं कि जल्द ही इस समस्या से निपाटारा पाया जा सकेगा।

एनसीआर में प्रदूषण से बुरा हाल

राजधानी दिल्ली के साथ निकटवर्ती इलाके भी प्रदूषण की चपेट में हैं। ताजा जानकारी के अनुसार आज गाजियाबाद के वसुंधरा में वायु गुणवत्ता सूचकांक 453 दर्ज किया गया है। इसके अलावा इंदिरापुरम में एक्यूआई का ये आंकड़ा 269 पर पहुंचा है। वहीं नोएडा के सेक्टर 62 में भी वायु गुणवत्ता सूचकांक का आंकड़ा 634 बताया गया है। बता दें कि प्रदूषण के कारण राजधानी के साथ एनसीआर के विभिन्न हिस्सों में लोगों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

सुप्रीम कोर्ट ने जताई थी चिंता

राजधानी दिल्ली के साथ एनसीआर के अलग-अलग शहरों में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने भी चिंता व्यक्त की थी। कोर्ट ने दिल्ली सरकार के साथ पंजाब व केन्द्र सरकार को भी प्रदूषण से निपटने के लिए सख्त कदम उठाने के निर्देश दिए थे। कोर्ट ने अपने वक्तव्य में स्पष्ट किया था कि हम लोगों को मरता हुआ नहीं देख सकते। सरकारों को फटकार लगाते हुए कोर्ट ने कहा था कि दोषारोपण का खेल छोड़कर प्रदूषण से निपटने के इंतेजाम किए जांए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories