शनिवार, मई 18, 2024
होमदेश & राज्यदिल्लीDelhi News: धुंध की चपेट में राजधानी दिल्ली, श्रीनिवासपुरी में AQI पहुंचा...

Delhi News: धुंध की चपेट में राजधानी दिल्ली, श्रीनिवासपुरी में AQI पहुंचा 600 के पार; जानें प्रदूषण से बचने के उपाय

Date:

Related stories

Delhi NCR News: खुशखबरी! नजफगढ़ रोड के चौड़ीकरण से आसान होगा सफर, यात्रियों को मिलेगा भरपूर फायदा; जानें डिटेल

Delhi NCR News: राजधानी दिल्ली के साथ एनसीआर के कई प्रमुख शहर जुड़े हुए हैं। सड़के ही दिल्ली व एनसीआर के विभिन्न शहरों में जुड़ाव की एक माध्यम हैं।

Delhi News: दिल्ली BJP कार्यालय पर लगी आग, आसमान में उड़ा काला धुंआ; यहां देखें वीडियो

Delhi News: राजधानी दिल्ली के पंडित पंत मार्ग पर स्थित भाजपा प्रदेश कार्यालय पर आग लग गई है जिसके कारण काला धुंआ आसमान की ओर उड़ता नजर आया है।

Supreme Court: ED की गिरफ्तारी प्रक्रिया को लेकर SC की अहम टिप्पणी, PMLA प्रावधान को लेकर कही ये बात

Supreme Court: उच्चतम न्यायालय (SC) ने आज प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की कार्रवाई व गिरफ्तारी करने की कानूनी प्रक्रिया को लेकर अहम टिप्पणी की है।

Delhi News: राजधानी दिल्ली में प्रदूषण का स्तर तेजी से बढ़ रहा है। सुबह की शुरुआत के साथ ही चारो तरफ धुंध की परत नजर आ रही है। जहरीली हवाओं के कारण लोगों को सांस लेने में भी दिक्कत हो रही है और साथ अन्य कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। वायु गुणवत्ता सूचकांक का आंकड़ा देने वाली साइट aqicn.org की माने तो श्रीनिवासपुरी में एयर क्वालिटी इंडेक्स 604 दर्ज किया गया है जो कि प्रदूषण के गंभीर स्तर से कहीं ज्यादा है। इस बढ़ते प्रदूषण के बीच लोगों के समक्ष सबसे बड़ी चुनौती है कि वो इससे कैसे बचें। ऐसे में हम आपको कुछ उपाय बताएंगे जिससे की आप प्रदूषण जैसी गंभीर समस्या से बच सकते हैं।

श्रीनिवासपुरी में 600 के पार पहुंचा AQI

वायु गुणवत्ता सूचकांक का आंकड़ा बताने वाली साइट aqicn.org की माने तो श्रीनिवासपुरी में एयर क्वालिटी इंडेक्स 604 दर्ज किया गया है। एयर क्वालिटी इंडेक्स का ये आकड़ा लोगों के लिए बेहद खतरनाक है। इसकी चपेट में आने से लोगों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसमें सांस लेने में आ रही दिक्कतों के साथ अन्य कई तरह की समस्याएं हैं।

प्रदूषण से बचने के उपाय

राजधानी दिल्ली इन दिनों भीषण प्रदूषण की चपेट में है। ऐसे में लोगों के सामने सबसे बड़ी चुनौती है कि कैसे इससे निपटा जाए। हम आपको कुछ ऐसी बात बताएंगे जिनका पालन कर आप प्रदूषण से बच सकते हैं।

  1. प्रदूषण से बचने के लिए घरों से बाहर निकलने से पहले मास्क पहने।
  2. प्रदूषण से बचने के लिए सैर-सपाटा ना करें। इसके अलावा ज्यादा से ज्यादा सार्वजनिक वाहनों का इस्तेमाल करें।
  3. घर के बड़े बुजुर्गों व बच्चों को बाहर ना निकलने दें। बुजुर्व व बच्चों पर इसका असर तेजी से देखने को मिल सकता है।
  4. खाना-पानी पर विशेष ध्यान दें और ज्यादा से ज्यादा ताजी व हरी सब्जियों का प्रयोग करें।
  5. गले में खरास होने पर गुनगुना पानी पिएं और साथ ही लगातार भाप लेतें रहें जिससे की प्रदूषण का प्रभाव कम हो सके।
  6. योग करने से भी इम्यून सिस्टम मजबूत होता जो कि लोगों को प्रदूषण की चपेट में आने से बचा सकता है।
  7. घरो में रहने के साथ ही ये भी जरुरी है कि लोग साफ-सुथरे कपड़े पहने और साथ ही अपने हाथों को भी साफ रखें जिससे की प्रदूषण से बचा जा सके।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories