शनिवार, मई 18, 2024
होमदेश & राज्यदिल्लीमुश्किलों में फंसे दिल्ली के मुख्य सचिव नरेश कुमार, करोड़ो के घोटाले...

मुश्किलों में फंसे दिल्ली के मुख्य सचिव नरेश कुमार, करोड़ो के घोटाले में शामिल होने का आरोप; बेटे पर उठे सवाल

Date:

Related stories

Delhi NCR News: खुशखबरी! नजफगढ़ रोड के चौड़ीकरण से आसान होगा सफर, यात्रियों को मिलेगा भरपूर फायदा; जानें डिटेल

Delhi NCR News: राजधानी दिल्ली के साथ एनसीआर के कई प्रमुख शहर जुड़े हुए हैं। सड़के ही दिल्ली व एनसीआर के विभिन्न शहरों में जुड़ाव की एक माध्यम हैं।

Delhi News: दिल्ली BJP कार्यालय पर लगी आग, आसमान में उड़ा काला धुंआ; यहां देखें वीडियो

Delhi News: राजधानी दिल्ली के पंडित पंत मार्ग पर स्थित भाजपा प्रदेश कार्यालय पर आग लग गई है जिसके कारण काला धुंआ आसमान की ओर उड़ता नजर आया है।

Supreme Court: ED की गिरफ्तारी प्रक्रिया को लेकर SC की अहम टिप्पणी, PMLA प्रावधान को लेकर कही ये बात

Supreme Court: उच्चतम न्यायालय (SC) ने आज प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की कार्रवाई व गिरफ्तारी करने की कानूनी प्रक्रिया को लेकर अहम टिप्पणी की है।

Delhi News: दिल्ली के मुख्य सचिव नरेश कुमार की मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही हैं। दरअसल नरेश कुमार पर द्वारका एक्सप्रेसवे परियोजना के तहत अधिग्रहण की गई जमीनों के मूल्य को बढ़ाने के संबंध में आरोप लग रहे हैं। भारतीय न्यूज वेबसाइट द वायर की रिपोर्ट के अनुसार द्वारका एक्सप्रेसवे के लिए अधिग्रहित की गई जमीन के लिए 41 करोड़ के मूल्य को 354 करोड़ तक बढ़ा दिया गया। इसमें नरेश गोयल के शामिल होने के आरोप भी लगे हैं। वहीं खबर है कि दिल्ली के जिन दो व्यवासियों से प्लॉट हासिल किया जाना था उनमें से एक के रियल्टी फर्म में मुख्य सचिव का बेटा भी कार्यरत है। इस पूरे प्रकरण में अब मुख्य सचिव के साथ उनके बेटे पर भी प्रश्न खड़े होने लगे हैं। हालाकि नरेश कुमार ने इस तरह के सभी आरोपों को दरकिनाकर करते हुए कहा है कि उनका बेटा करण चौहान उन पर निर्भर नहीं है।

ये है पूरा मामला

दिल्ली के मुख्य सचिव नरेश कुमार पर करोड़ों के घोटाले में शामिल होने का आरोप है। न्यूज वेबसाइट द वायर ने अपने एक रिपोर्ट के तहत बताया है कि दक्षिण पश्चिम दिल्ली के डीएम द्वारा 19 एकड़ जमीन के लिए सुभाष चंद कथूरिया और विनोद कथूरिया को 18.54 करोड़ रुपये प्रति एकड़ की दर से 353 करोड़ रुपये भुगतान किए गए। इस भुगतान पर सवाल इसलिए उठ रहे हैं कि क्योंकि 2018 में अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट ने इस जमीन के लिए 53 लाख रुपये प्रति एकड़ के मूल्यांकन के दर से 41.52 करोड़ रुपये भुगतान कराए थे। हालाकि डीएम हेमंत कुमार ने अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट के फैसले से उलट जमीन के लिए ज्यादा दर पर मुआवजा दिया। बता दें कि हेमंत कुमार इस वक्त 40 दिनों के बाद मुख्य सचिव बने नरेश कुमार के बाद साउथवेस्ट दिल्ली के DM के पद पर तैनात थे।

बेटे पर भी उठे सवाल

दिल्ली के मुख्य सचिव नरेश कुमार के साथ उनके बेटे पर भी सवाल उठ रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि जिन दो व्यक्तियों को जमीन के बदले ज्यादा दर के साथ रुपयों का भुगतान किया गया उनमें से एक के साथ नरेश कुमार का बेटा रियल्टी फर्म में कार्यरत है। हालाकि मुख्य सचिव ने इस तरह के सभी आरोपों से किनारा करते हुए कहा है कि उनका बेटा करण उन पर निर्भर नहीं है। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि उन्हें अपने बेटे के अनंत राज हाउसिंग लिमिटेड के निदेशकों के साथ किसी भी तरह के संबंध की जानकारी नहीं है। वर्तमान की बात करें तो मुख्य सचिव इन आरोपों के तहत घिरते नजर आ रहे हैं। हालाकि मामले की वास्तविकता क्या है ये जांच के बाद ही पता लगाया जा सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories