रविवार, मई 5, 2024
होमदेश & राज्यदिल्लीDelhi News: कोहरे के साथ प्रदूषण की मार! राजधानी में फिर लागू...

Delhi News: कोहरे के साथ प्रदूषण की मार! राजधानी में फिर लागू हुआ GRAP-3; जानें क्या रहेगा प्रतिबंधित

Date:

Related stories

Delhi News: राजधानी दिल्ली में इन दिनों लोग बढ़ती सर्दी से बेहद परेशान नजर आ रहे हैं। सुबह हो या शाम गलन व कोहरे के कारण दिल्ली (Delhi) में लोगों को अत्याधिक ठंड का सामना करना पड़ रहा है। इसी बीच दिल्ली में कोहरे व ठंड के साथ प्रदूषण ने भी दस्तक दे दी है। खबर है कि राजधानी में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) का आंकड़ा गंभीर स्तर को पार कर गया है। वर्तमान की बात करें तो aqicn के आंकड़ों के मुताबिक आनंद विहार में आज एक्यूआई 682 दर्ज किया गया है। प्रदूषण पर नियंत्रण रखने के लिए जिम्मेदार एजेंसियों ने सभी तरह के एहतियात उठाने शुरू कर दिए हैं। सर्वप्रथम राजधानी में ग्रेडेड रिस्‍पॉन्‍स एक्‍शन प्‍लान (GRAP) के तीसरे चरण को लागू कर दिया गया है। इसके तहत अब निर्माण और तोड़फोड़ की गतिविधियों को प्रतिबंधित कर दिया गया है। वहीं बीएस III पेट्रोल और बीएम IV डीजन वाहनों को चलाने की अनुमति भी नहीं होगी। दावा किया जा रहा है कि ग्रैप लागू होने के बाद वायु गुणवत्ता सूचकांक का आंकड़ा स्थिर होगा और प्रदूषण पर नियंत्रण पाया जा सकेगा।

Delhi में कोहरे के साथ प्रदूषण की मार

राजधानी दिल्ली (Delhi) मे इन दिनों ठंड के साथ भीषण कोहरा देखने को मिल रहा है। ऐसे में लोगों को अदृश्यता के साथ अन्य कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। वायु गुणवत्ता सूचकांक का आंकड़ा उपलब्ध कराने वाली साइट aqicn की मानें तो आज फिर राजधानी के विभिन्न हिस्सों में कोहरे के साथ प्रदूषण की मार है। ताजा जानकारी के अनुसार आज आनंद विहार में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 682 दर्ज किया गया है। ऐसे में लोगों को कोहरे व ठंड के साथ ही प्रदूषण के भीषण मार का सामना भी करना पड़ रहा है।

Delhi में लागू हुआ GRAP-3

कोहरे व ठंड के साथ प्रदूषण की बढ़ती मार को देखते हुए Delhi में एक बार फिर ग्रेडेड रिस्‍पॉन्‍स एक्‍शन प्‍लान (GRAP) के तीसरे चरण को लागू कर दिया गया है। इसके तहत अब ग्रैप 3 लागू रहने तक कई तरह के प्रतिबंध जारी रहेंगे। इसमें प्रमुख रुप से निर्माण और तोड़फोड़ की गतिविधियों को प्रतिबंधित कर दिया गया है। इसके अलावा बीएस III पेट्रोल और बीएम IV डीजन वाहनों के संचालन पर भी बैन रहेगा। दावा किया जा रहा है कि ग्रैप के लागू होने के साथ वायु गुणवत्ता के आंकड़ों में सुधार हो सकेगा जिससे लोगों को प्रदूषण से राहत मिलने की संभावना है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories