शुक्रवार, मई 10, 2024
होमदेश & राज्यदिल्लीDelhi News: दिल्ली को गैस चैंबर बनने से रोकने के लिए केजरीवाल...

Delhi News: दिल्ली को गैस चैंबर बनने से रोकने के लिए केजरीवाल सरकार एक्‍शन मोड में, प्‍लानिंग के साथ अभी से उठाए ये अहम कदम

Date:

Related stories

Delhi News: DU में विकसित भारत रन कार्यक्रम, BJP नेता साइना नेहवाल व राजकुमार राव ने दिखाई हरी झंडी: देखें वीडियो

Delhi News: देश की राजधानी दिल्ली में आज रन फॉर विकसित भारत कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।

Delhi News: सर्दियों का मौसम आने में अब बस कुछ ही महीने बाकी रह गए हैं। इस मौसम में लोगों को गर्मी से राहत तो मिल जाती है। लेकिन देश की राजधानी दिल्ली गैस चैंबर में तब्दील हो जाती है।

दिल्ली को गैस चैंबर नहीं बनने देंगे


वहीं केजरीवाल सरकार की तरफ से कोशिश की जा रही है, कि इस बार दिल्ली में उतना पॉल्यूशन या उतनी परेशानी लोगों को ना हो जितने बीते सालों से होती चली आ रही है। कहने का मतलब है कि केजरीवाल सरकार दिल्ली को गैस चैंबर बनने से रोकने की तैयारी में जुट गई है।


जानकारी के लिए बता दें कि दिल्ली सरकार ने पराली जलाने से होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए तैयारियां शुरू कर दी है। सरकार की तरफ से पराली को गलाने के लिए खेतों में बायो डी कंपोजर का छिड़काव किया जाएगा। सरकार ने यह फैसला लिया है कि सभी खेतों में इसका छिड़काव किया जाएगा, जोकि पूरी तरह से मुक्त होगा।


बीते दिन यानी की गुरुवार को पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने डी-कंपोजर के छिड़काव को लेकर कृषि विभाग के सभी अधिकारियों के साथ बैठक की, उन्होंने अधिकारियों को खेतों का सर्वे करने के निर्देश दिए।

छिड़काव के लिए 11 टीमों का किया गया गठन


बता दें कि बायो डी कंपोजर छिड़काव के लिए सरकार की तरफ से 11 टीमों का गठन किया गया है, बैठक के बाद गोपाल राय ने जानकारी दी, कि दिल्ली में सर्दियों के दौरान होने वाले प्रदूषण के समाधान को लेकर विंटर एक्शन का प्लान शुरू कर दिया गया है। प्रदूषण कम करने के लिए 15 पॉइंट्स पर फोकस किया गया है। इसके साथ ही अलग-अलग विभाग के साथ मिलकर एक संयुक्त योजना भी बनाई गई है। उसी में पराली भी शामिल है, जिसके जलाने से दिल्ली में प्रदूषण बढ़ जाता है।


आगे पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया की खेतों में मुफ्त में बायो डी-कंपोजर का छिड़काव किया जाएगा। दिल्ली सरकार ने पराली जलाने से होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए तैयारी शुरू कर दी है। सरकार ने पराली को गलाने के लिए खेतों में बायो डी-कंपोजर का छिड़काव करने का फैसला किया है। ये छिड़काव पूरी तरह मुफ्त होगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories