शनिवार, मई 4, 2024
होमदेश & राज्यदिल्लीFarmers Protest: फिर बड़े आंदोलन की तैयारी में किसान संगठन, दिसंबर में...

Farmers Protest: फिर बड़े आंदोलन की तैयारी में किसान संगठन, दिसंबर में होगा दिल्ली कूच! जॉइंट कन्वेंशन में बना प्लान

Date:

Related stories

Farmers Protest: दिल्ली में पिछले साल हुए किसान आंदोलन के बाद एक बार फिर किसान बड़े आंदोलन की तैयारी कर रहे हैं। इसको लेकर किसानों संगठनों ने मास्टर प्लान भी तैयार कर लिया है।

गुरुवार (24 अगस्त) को दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में किसान मोर्चा और मजदूर संगठनों की एक बैड़ी बैठक हुई है। बैठक में हिस्सा लेने के लिए देशभर से हजारों की संख्या में किसान दिल्ली पहुंचे थे। इस दौरान किसान नेताओं ने आगामी रणनीति तैयार की और केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा।

किसानों ने तैयारी की आंदोलन की रूपरेखा

दिल्ली में हुई इस जॉइंट कन्वेंशन में अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) से पहले आंदोलन की रूपरेखा तैयार की गई। हालांकि बैठक में क्या-क्या फैसले हुए, इसकी आधिकारिक जानकारी तो अभी सामने नहीं आई है। लेकिन, मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो किसान फिर दिल्ली कूच की तैयारी कर रहे हैं।

फिर बड़े आंदोलन की तैयारी में किसान संगठन

जानकारी के मुताबिक, किसान इस बार पिछले साल से भी बड़ा आंदोलन करने की तैयरी में हैं। इसके साथ ही किसानों ने 30 राज्यों की राजधानी में भी बड़े आंदोलन का प्लान बनाया है। बताया जा रहा है की इन राज्यों की राजधानी में 75 घंटे तक प्रदर्शन और घेराव करने की योजना तैयार की गई है।

केंद्र सरकार पर लगाया वादाखिलाफी का आरोप

वहीं, जब किसान नेताओं ने इस बारे में बात की गई तो उन्होंने केंद्र सरकार पर वादाखिलाफी का आरोप लगाया। बैठक के बाद किसान नेता दर्शनपाल ने दिसंबर में बड़े आंदोलन का संकेत दिया। उन्होंने कहा कि किसानों की अभी ऐसी कई मांगें हैं, जिन पर सरकार ने कोई फैसला नहीं लिया है।

किसान लगातार अपने मुद्दों को आवाज उठा रहे हैं, लेकिन सरकार सुनने को तैयार नहीं है। उन्होंने कहा कि पिछले साल भी बड़ा आंदोलन हुआ था, जिसके बाद सरकार को घुटने टेकने पड़े थे। लेकिन, सरकार ने किसानों के वादे पूरे नहीं किए। ऐसे में किसान अब आर पार की लड़ाई की लड़ाई के मुड में हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM  और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories