सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमदेश & राज्यदिल्लीTomato Price: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बड़ा ऐलान, दिल्ली में लगेगी...

Tomato Price: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बड़ा ऐलान, दिल्ली में लगेगी टमाटर की मेगा सेल, इतने रुपये में होगी बिक्री

Date:

Related stories

Budget 2024: क्या नई Tax व्यवस्था के तहत बढ़ सकती है छूट? लोगों की टिकीं Nirmala Sitaraman पर निगाहें

Budget 2024: 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अंतरिम बजट पेश करेंगी. नई इनकम टैक्स व्यवस्था के तहत टैक्स छूट की संभावना जताई जा रही हैं।

Indian Economy: FY25 में 7% की दर से बढ़ सकती है अर्थव्यवस्था! जानें 7 ट्रिलियन का सपना कब तक होगा पूरा

Indian Economy: भारत के साथ विश्व के अनेक प्रमुख देशों में विकास दर को मापने का एक पैमाना है जिसे सकल घरेलू उत्पाद (GDP) ग्रोथ की संज्ञा दी जाती है।

Tomato Price: टमाटर की बढ़ती कीमतों को देखते हुए केंद्र सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। गुरुवार (10 अगस्त) को संसद में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस बात की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जल्द दिल्ली-NCR में टमाटर की मेगा सेल लगाई जाएगी।

इस दौरान लोगों को कम कीमतों पर टमाटर उपलब्ध कराए जाएंगे। उन्होंने ये भी बताया की क्यों देश में क्यों टमाटर की कीमतें लगातार बढ़ रही है और जनता को राहत देने के लिए सरकार ने क्या-क्या कदम उठाए हैं।

दिल्ली-NCR में लगेगी टमाटर की मेगा सेल

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि इस हफ्ते के अंत में दिल्ली-NCR में ये प्रणाली शुरू कर दी जाएगी। NCCF और NAFED जैसी सहकारी समितियां आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र जैसे राज्यों से टमाटर खरीद रही हैं। जिसके बाद कम कीमतों पर इनकी बिक्री की जाएगी।

उन्होंने बताया कि कई राज्यों में ये प्रणाली शुरू कर दी गई है। अब दिल्ली-NCR में इसे शुरू किया जाएगा। जहां 70 रुपये प्रति किलो के हिसाब से लोगों को टमाटर दिए जाएंगे।

वित्त मंत्री ने बताया क्यों बढ़ रही कीमतें ?

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि पिछले कुछ हफ्तों में टमाटर की कीमतों में काफी उछाल देखा गया है। भारत में टमाटर के प्रमुख उत्पादक इलाकों में भारी बारिश के चलते फसलों को काफी नुकसान हुआ है। जिस वजह से टमाटर की सप्लाई प्रभावित हुई है।

उन्होंने बताया कि अगले महीने तक स्थिति सामान्य हो जाएगी, जिसके बाद टमाटर की कीमतों में गिरावट देखने को मिलेगी। उन्होंने बताया सरकार लगातार लोगों को राहत देने की कोशिश कर रही है। इसी कड़ी में देश के कई राज्यों में टमाटर की मेगा सेल की जा रही है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories