Home देश & राज्य उत्तर प्रदेश Flat Booking In Delhi-NCR: मेहनत की कमाई को नहीं चाहते डुबोना तो,...

Flat Booking In Delhi-NCR: मेहनत की कमाई को नहीं चाहते डुबोना तो, फ्लैट बुक करते हुए इन बातों को जरुर जान लें

Flat Booking In Delhi-NCR: दिल्ली और एनसीआर में फ़्लैट खरीदने की सोच रहे हैं। तो जरा रुकिए! और ध्यान से सभी बातों को समझिए। आम व्यक्ति बड़ी मुश्किलों से पैसा इकठ्ठा करके एक फ़्लैट लेने को कोशिश करता है। ऐसे में अपने अपनी पूरी जीवन की कमाई बिना तफ्तीश किए लगा देना बेवकूफी साबित हो सकती है।

0
162
Flat Booking In Delhi-NCR
Flat Booking In Delhi-NCR

Flat Booking In Delhi-NCR: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर में फ़्लैट खरीदने की सोच रहे हैं। तो जरा रुकिए! और ध्यान से सभी बातों को समझिए। आम व्यक्ति बड़ी मुश्किलों से पैसा इकठ्ठा करके एक फ़्लैट लेने को कोशिश करता है। ऐसे में अपने अपनी पूरी जीवन की कमाई बिना तफ्तीश किए लगा देना बेवकूफी साबित हो सकती है। दिल्ली-एनसीआर के क्षेत्रों में प्रॉपर्टी संबंधित धोखा-धड़ी के हजारों केस इस बात की तरफ इशारा कर रहे हैं, कि आप सभी सावधान हो जाए। आज के इस आर्टिकल में हम आपको फ़्लैट खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए इसके बारे में विस्तार से बताने वाले हैं।  

इन बातों का रखना होगा ध्यान! नहीं तो लग सकता है चूना 

दिल्ली और एनसीआर में फ़्लैट खरीदना वैसे भी अब महंगा हो गया है। प्रतिदिन इसके रेट में बढ़ोतरी हो रही है। 50 गज़ और 100 गज़ के फ़्लैट करोड़ों में बिक रहे हैं। ऐसे में ऐसे में यदि आप फ़्लैट लेने की सोच रहे हैं, तो इसमें सबसे पहले आपको प्रॉपर्टी की फुल डिटेल्स जान लेनी चाहिए। इसमें फ़्लैट किसका है। यह किसके नाम पर रजिस्टर्ड है। कोई बिचौलिया तो नहीं है। प्रॉपर्टी पहले से विवादित तो नहीं है। टाइटल डीड या फिर ऑक्यूपेंसी सर्टिफिकेट की जांच करनी होगी। जिससे की आपको मालूम हो सकेगा यह प्रॉपर्टी कानूनी पचड़ों का कही शिकार तो नहीं। इसके अलावा उस एरिया का एक्चुअल रेट कितना है? आसपास सभी प्रकार के संसाधन उपलब्ध है, या नहीं। पास में मार्केट, स्कूल इत्यादि की सुविधा है, कि नहीं ! फ़्लैट में रोशनी, हवा आवगमन की समस्या तो नहीं। इन सभी बातों को  आपको ध्यान रखना होगा।  

भविष्य में उसके क्या होने परिणाम इसका भी रखें ध्यान   

प्रायः देखा गया है, कि लोग जल्दबाजी में महंगे फ़्लैट और घर खरीद लेते हैं। लेकिन फिर बाद में उन्हें मालूम चलता है, की इस प्रॉपर्टी की रीसेल वैल्यू बहुत कम हो गयी है। कई बार जल्दबाजी में प्रॉपर्टी डीलर पुराने मकान को अंदर से ठीक करके दोबारा सेल करते हैं। ऐसे में कई बार मकान में सीलन, टैब, वाल पेंटिंग उखड़ने लगती हैं। इसके अलावा पेमेंट को कैसे देना है इस पर आपको अच्छे से प्रॉपर्टी होल्डर से बात करनी होगी। इस दौरान आपके पास एक अच्छा वकील हो तो सोने पर सुहागा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।