रविवार, मई 12, 2024
होमख़ास खबरेंG20 Summit: विदेशी मेहमानों की सुरक्षा के मद्देनजर 1.3 लाख सुरक्षाकर्मी और...

G20 Summit: विदेशी मेहमानों की सुरक्षा के मद्देनजर 1.3 लाख सुरक्षाकर्मी और एंटी ड्रोन सिस्टम की निगरानी, स्नाइपर राइफल से लैस कमांडो किए गए तैनात

Date:

Related stories

G20 Summit: भारत में 9 और 10 सितंबर को होने जा रहे हैं जी-20 समिट के लिए तैयारी जोरों पर है। देश में कई विदेशी हाई प्रोफाइल मेहमान आने वाले हैं ऐसे में उनकी सुरक्षा में कोई भी कमी ना रहे इसका पूरा ख्याल रखा जा रहा है। इस जी-20 समिट के लिए खूब तैयारी चल रही है और मिली जानकारी के मुताबिक करीब 1.5 लाख सुरक्षा कर्मियों की तैनाती की गई है। मिली जानकारी के मुताबिक किसी भी तरह के हमले या अलग स्थिति से निपटने के लिए विदेशी सुरक्षा एजेंसियां भारतीय केंद्रीय सुरक्षा एजेंसि,यां पैरा मिलिट्री और एयरफोर्स समेत दिल्ली पुलिस की सभी यूनिट इसके लिए पूरी तरह तैयार है।

2 किलोमीटर तक दुश्मनों का कर सकता खात्मा

सुरक्षा में किसी भी तरह की चूक ना हो इसके लिए बीएसएफ, एनएसजी और सी ईपीएफ एंट्री ड्रोन सिस्टम की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। दूसरे देशों से आ रहे मेहमानों के रहने के लिए सभी 23 होटल जैसे प्रगति मैदान, राजघाट आदि जगहों पर जवानों ने मोर्चा संभाल लिया है ताकि सुरक्षा में कोई भी लापरवाही ना हो सके। सुरक्षा यूनिट ने होटल को कब्जे में ले लिया है और स्नाइपर राइफल से लैस कमांडो यहां तैनात हैं। रिपोर्ट्स की माने तो आधुनिक तरीके के एंटी ड्रोन सिस्टम सीमा सुरक्षा बल के पास है जो करीब 2 किलोमीटर के रहने से दुश्मनों का खत्म करने के लिए काफी है।

होटलों के आसपास की गई पूरी व्यवस्था

मिली जानकारी के मुताबिक बीएसएफ और एनएसजी के साथ सीआरपीएफ ने होटल की चारों तरफ एंटी ड्रोन सिस्टम लगाकर सुरक्षा की जिम्मेदारी संभाली है। होटलों पर दिल्ली पुलिस स्टेशन सेल के स्वाट कमांडो को निगरानी के लिए रखा गया है जो स्नाइपर राइफलों से लैस हैं। कहा जा रहा है कि यह रात के अंधेरे में भी करीब डेढ़ किलोमीटर दूर तक दुश्मनों को खदेरने के लिए काफी है और उन्हें मार गिराया जा सकता है। सुरक्षा को और के करने के लिए जवानों को खाकी की बजाय नीली वर्दी में तैनात किया जाएगा।

केंद्रीय एजेंसियां मिलकर कर रही सुरक्षा अभ्यास

इस कार्यक्रम के लिए केंद्रीय एजेंसियां मिलकर सुरक्षा अभ्यास कर रही है। दिल्ली पुलिस और मिलिट्री फोर्स के साथ एंट्री ड्रोन सिस्टम तैनात रहने से किसी भी हमले से बचा जा सकता है। वहीं विदेशी मेहमानों को भारत लाने के लिए 18 करोड रुपए की लागत से 20 बुलेट प्रूफ लीमोनिज किराए पर ली गई है। हवा में भी किसी हमले से बचने के लिए समिट की निगरानी की जाएगी और इसके लिए अमेरिका से 20 विदेशी एयरक्राफ्ट भी आ रहे हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories