रविवार, मई 12, 2024
होमदेश & राज्यदिल्लीHeat Wave in Delhi: और बढ़ा तापमान तो खतरे में आ जाएगी...

Heat Wave in Delhi: और बढ़ा तापमान तो खतरे में आ जाएगी दिल्ली!, Cambridge University की रिसर्च में चौंकाने वाला दावा

Date:

Related stories

Indian Navy Recruitment 2024: खुशखबरी! इंडियन नेवी में नौकरी पाने का शानदार मौका, चेक करें आवेदन से जुड़े डिटेल

Indian Navy Recruitment 2024: भारतीय नौसेना में नौकरी की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है।

Mahindra XUV700 Coupe EV में क्या मिल सकता है औरों से हटकर?

Mahindra XUV700 Coupe EV : देश की जानी-मानी ऑटो...

Heat Wave in Delhi: दिल्ली में तापमान लगातार बढ़ रहा है। आलम यह है कि अब तापमान खतरे के निशान तक पहुंच चुका है। यह दावा हम नहीं, कैंब्रिज यूनिवर्सिटी द्वारा की गई एक रिसर्च में किया गया है। ऐसे में बढ़ता तापमान दिल्ली के लिए गंभीर चेतावनी देता नजर आ रहा है। कैंब्रिज यूनिवर्सिटी द्वारा जलवायु परिवर्तन (Cambridge University Climate change report) पर की गई इस रिसर्च में दावा किया गया है कि जल्द दिल्ली में तापमान खतरे के निशान को पार कर सकता है।

हाई इंटेंसिटी विकास परियोजनाएं बढ़ा सकती है हीट इंडेक्स

कैंब्रिज यूनिवर्सिटी की यह रिसर्च दिल्ली सरकार की एक रिपोर्ट के आधार पर की गई है. जिसमें नए मूल्यांकनों पर शोध किया गया है. इस रिसर्च रिपोर्ट से पता चला है कि दिल्ली में तापमान तेजी (Heat Wave in Delhi) से बढ़ रहा है और मध्य, पूर्व, पश्चिम और उत्तर-पूर्व जिलों में हाई इंटेंसिटी वाली विकास परियोजनाएं हीट इंडेक्स को और बढ़ा सकती हैं. कैंब्रिज यूनिवर्सिटी ने जलवायु परिवर्तन पर राज्य कार्य योजना विभाग की रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा है कि अगर तापमान ऐसे ही बढ़ता रहा तो इससे लोगों के जन-जीवन पर खतरनाक असर पड़ेगा.

कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम

दिल्ली में तापमान रोजाना बढ़ रहा है। शुक्रवार (21 अप्रैल) को जहां अधिकतम तापमान 36.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, तो वहीं 22 अप्रैल को अधिकतम तापमान के 37 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान जताया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक आज दिल्ली में हल्की या छिटपुट बारिश हो सकती है। वहीं, कुछ इलाकों में घूल भरी आंधी चलते की संभावना भी जताई गई है।

ये भी पढ़ें: इस तरह से कूलर चलाने पर क्या कम होती है इसकी परफॉर्मेंस! जानें क्या है सच

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories