सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमदेश & राज्यदिल्लीDelhi Budget 2023: बुजुर्गों को फ्री में तीर्थ यात्रा करवाएगी केजरीवाल सरकार,...

Delhi Budget 2023: बुजुर्गों को फ्री में तीर्थ यात्रा करवाएगी केजरीवाल सरकार, जानिए क्या है योजना और कैसे करें आवेदन

Date:

Related stories

Arvind Kejriwal: 10 दिन विपश्यना में रहेंगे सीएम केजरीवल, CMO की तरफ से दी गई जानकारी

Arvind Kejriwal: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को लेकर...

Delhi Budget 2023: केजरीवाल सरकार ने कल बजट में अपनी महत्वाकांक्षी ‘सीएम तीर्थ यात्रा’ (Delhi Mukhyamantri Tirth yatra Yojna)योजना को एक बार फिर दिल्ली के बुजुर्गों को खुश कर दिया है। दिल्ली सरकार ने 2018 में शुरू की अपनी इस अहम योजना को इस साल भी जारी रखने का फैसला किया है। इस योजना के तहत 60 साल से अधिक के बुजुर्ग व्यक्ति को केजरीवाल सरकार मुफ्त में तीर्थ यात्रा करने का मौका देती है। बता दें केंद्र और दिल्ली सरकार के बीच चली काफी खींचतान के बाद कल 22 मार्च को दिल्ली का इंफ्रास्ट्रक्चर बजट 2023 पेश किया गया था। कल पहली बार दिल्ली के नए वित्तमंत्री कैलाश गहलोत ने केजरीवाल सरकार का बजट विधानसभा में पेश किया था।

जारी रहेगी ये महत्वाकांक्षी योजना

बता दें दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने 2018 में दिल्ली के बुजुर्गों के लिए अपनी महत्वाकांक्षी ‘मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना’ की शुरुआत की थी। केजरीवाल सरकार ने अपनी इस योजना की लोकप्रियता को देखते हुए वित्तवर्ष 2023-24 में भी इसे जारी रखने का फैसला किया है। कल बुधवार 22 मार्च 2023 को विधानसभा में पेश हुए दिल्ली बजट 2023 में घोषणाओं को करते समय वित्तमंत्री कैलाश गहलोत ने इसका एलान किया।

वित्तमंत्री ने बजट में किया एलान

इसकी घोषणा करते हुए दिल्ली के वित्तमंत्री कैलाश गहलोत ने सदन में कहा कि “दिल्ली का बेटा बनकर सीएम अरविंद केजरीवाल ने मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना की शुरुआत की। 70 हजार बुजुर्गों को मुफ्त तीर्थ यात्रा करवाई गई है। घर से लेकर तीर्थ यात्रा स्थल तक खाने-पीने,रहने और आने-जाने समेत सभी खर्च दिल्ली सरकार ने उठाया।”

जानें क्या है ये अहम योजना  

केजरीवाल सरकार की ओर से 2018 में शुरू ‘मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना’ दिल्ली के उन बुजुर्गों के लिए है, जिनकी उम्र 60 से अधिक है। इस यात्रा का पूरा खर्चा दिल्ली सरकार उठाती है और बुजुर्गों के लिए पूरी तरह मुफ्त है। इस यात्रा के दौरान बुजुर्ग तीर्थ यात्रियों को मथुरा,अयोध्या,प्रयागराज,वाराणसी,हरिद्वार,केदारनाथ धाम,मां बैष्णों धाम,शिर्डी, तिरुपति बालाजी,रामेश्वरम तथा अजमेर शरीफ सहित 15 तीर्थ स्थलों के दर्शन कराए जाते हैं। दिल्ली सरकार की पंजीकरण मंजूरी के बाद ही यात्रा तिथि तय की जाती है। इसके बाद चुने हुए तीर्थ यात्रियों को सूचना दे दी जाती है। यात्रा के दौरान यात्रियों के सभी खर्च और उनके रहने-भोजन की व्यवस्था दिल्ली सरकार ही वहन करती है।

यात्रियों की पात्रता शर्तें

‘मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना’  के लिए योग्य तीर्थ यात्रियों की कुछ आवश्यक प्रमुख शर्तें निम्न् हैः-

  • सबसे पहले यात्रा पंजीकरण कराना होगा। जिसके लिए जरुरी दस्तावेज पूर्ण हों
  • बुजुर्ग नागरिक की उम्र 60 साल से अधिक हो।
  • किसी भी सरकारी कर्मचारी को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • कोई भी नागरिक सिर्फ एक बार ही इस यात्रा का लाभ ले सकता है।
  • नागरिक की आय 3 लाख सालाना से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • चयनित बुजुर्ग व्यक्ति अपने साथ एक सहयोगी को भी ले जा सकता है। जिसकी उम्र 18 साल से अधिक होनी चाहिए।
  • अधिक जानकारी और पंजीकरण के लिए दिल्ली सरकार की आधिकारिक वेबसाइट edistrict.delhigovt.nic.in पर संपर्क कर सकते हैं।

 

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories