शुक्रवार, मई 17, 2024
होमख़ास खबरेंMCD Mayor Election: शैली ओबरॉय के मेयर चुने जाने पर बन जाएगा...

MCD Mayor Election: शैली ओबरॉय के मेयर चुने जाने पर बन जाएगा यह इतिहास, दिलचस्प होगा चुनाव

Date:

Related stories

Delhi Mayor Election: कौन होगा AAP का उम्मीदवार? 17 अप्रैल को होगा नामंकन…इन नामों की हो रही चर्चा

दिल्ली में मेयर के उम्मीदवार को लेकर ये कहा जा रहा है कि आम आदमी पार्टी शैली ओबेरॉय को फिर से उम्मीदवार बना सकती है।

MCD Mayor Election:  दिल्ली में एक बार फिर से मेयर के चुनाव को लेकर गहमागमी तेज हो गई है। इसके लिए नामांकन की आखिरी प्रकिया 18 अप्रैल निर्धारित की गई थी ऐसे में इसके खत्म होने के बाद अब नेता चुनाव का इंतजार कर रहे हैं। 26 अप्रैल को मेयर का चुनाव होना है। आम आदमी पार्टी की तरफ से एक बार फिर शैली ओबेरॉय और डिप्टी मेयर आले इकबाल को उम्मीदवार बनाया गया है।

ऐसे में ये दोनों अगर इस बार जीतते हैं तो एमसीडी अपना 16 साल पुराना इतिहास दोहराएगी। इससे पहले लगातार दो बार आरती मेहरा दो बार दिल्ली की मेयर रही हैं। साल 2007 -2009 तक वह मेयर थी। इसके साथ ही दिव्य जायसवाल भी लगातार दो बार डिप्टी मेयर के पद पर रह चुके हैं। बताया जा रहा है कि इससे पहले भी कई ऐसे मौके आए जब दिल्ली नगर निगम के द्वारा एक व्यक्ति को एक से अधिक बार चुना गया हो।

15 साल तक बीजेपी का कब्जा

बीजेपी ने कांग्रेस को हराकर साल 2007 में सत्ता हासिल की थी। इसके बाद से बीजेपी लगातार 15 सालों तक इस सत्ता पर काबिज रही। वहीं पिछले साल हुए चुनाव में काफी लंबे समय के बाद आम आदमी पार्टी ने बीजेपी के हराया है। आम आदमी पार्टी की तरफ से नई मेयर शैली ओबेरॉय और आले इकबाल को फरवरी में चुना गया लेकिन वित्त वर्ष समाप्त होने की वजह से दोनों ही लोग मात्र 41 दिन ही इस पद पर रह सके।

इसे भी पढ़ेंःMission Buniyad: दिल्ली सरकार का मिशन बुनियाद, केजरीवाल सरकार ने बनाया ये प्लान

इस एक्ट के तहत बढ़ा कार्यकाल

बता दें कि डीएमसी एक्ट के तहत शैली ओबेरॉय का कार्यकाल भी बढ़ गया है। इस एक्ट के तहत जब तक मेयर का चुनाव नहीं हो जाता तब तक पुराने मेयर ही कार्यभार संभालते हैं। ऐसे में आम आदमी पार्टी के दोनों ही उम्मीदवारों का कार्यकाल बढ़ गया है। मेयर चुनाव को लेकर एक बार फिर दिलचस्प मुकाबला देखने को मिल सकता । आम आदमी पार्टी ने दोनों ही प्रत्याशियों के कार्यभार को देखकर उम्मीदवार बनाया है। निगम में भी आम आदमी पार्टी की बहुमत है ऐसे में इन दोनों की जीत भी लगभग तय मानी जा रही है। वहीं बीजेपी ने शिखा रॉय को अपना उम्मीदवार बनाया है। इसलिए यह मुकबला दिलचस्प हो सकता है।

इसे भी पढ़ेंःDelhi Excise Scam में पूर्व डिप्टी सीएम Manish Sisodia को नहीं मिली राहत, 29 अप्रैल तक बढ़ाई हिरासत

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories