बुधवार, मई 1, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशGhaziabad Metro: नोएडा सेक्टर-62 से वैशाली को जोड़ेगी मेट्रो, DMRC ने पेश...

Ghaziabad Metro: नोएडा सेक्टर-62 से वैशाली को जोड़ेगी मेट्रो, DMRC ने पेश किया प्रस्ताव, यहां बनेंगे स्टेशन

Date:

Related stories

Ghaziabad Metro: नोएडा से गाजियाबाद आना अब और भी आसान होगा। DMRC (Delhi Metro Rail Corporation) ने गाजियाबाद नगर निगम के साथ मिलकर वैशाली से नोएडा सेक्टर-62 को जोड़ने वाली मेट्रो का प्रस्ताव पेश किया है। प्रस्ताव के मुताबिक इस रूट की लंबाई 5.83 किलोमीटर होगी, जो NH-9 के ऊपर से गुजरेगी। इस प्रोजेक्ट पर 1,166 करोड़ रुपये का अनुमानित खर्च आएगा। यह मेट्रो ब्लू लाइन का एक्सटेंशन होगी, जो वैशाली को नोएडा की इलेक्ट्रोनिक सिटी से जोड़गी।

खत्म होगा दिल्ली का चक्कर

इस नई मेट्रो के बनने से अब लोगों को दिल्ली का चक्कर नहीं काटना पड़ेगा। लोग आसानी से गाजियाबाद और नोएडा के बीच सफर कर पाएंगे। अभी गाजियाबाद में रहने वाले लोगों को नोएडा जाने के लिए दिल्ली होकर जाना पड़ता है। लोगों को सबसे पहले वैशाली (ब्लू लाइन) से यमुना बैंक आना पड़ता है, इसके बाद यहां से नोएडा के लिए मेट्रो चेंज करनी पड़ती है।

इसके अलावा लोगों के पास आनंद विहार ( पिंक लाइन) से मयूर विहार एक्सटेंशन का भी विकल्प है। लेकिन, इन दोनों रूट्स पर लोगों का काफी ज्यादा समय लग जाता है। अब नई मेट्रो के बनने से लोग आसानी से 15 मिनट में गाजियाबाद से नोएडा आ सकेंगे।

यहां बनेंगे स्टेशन

DMRC ने ब्लू लाइन के इस नए एक्सटेंशन का प्रस्ताव पेश कर दिया है। अब केंद्र और यूपी सरकार की मंजूरी के बाद इस प्रस्ताव को आगे बढ़ाया जाएगा। यूपी सरकार इससे पहले भी 3 प्रस्तावों को खारिज कर चुकी है। ऐसे में उम्मीद है कि इस प्रस्ताव पर सरकार अपनी अनुमति दे देगी। इस प्रोजेक्ट का 50 फीसदी खर्च केंद्र सरकार उठाएगी। DMRC के एक अधिकारी ने बताया कि प्रस्तावित मेट्रो सीआईएसएफ कैंप, डीपीएस इंदिरापुरम, रामलीला ग्राउंड, नीति खंड, ज्ञान खंड से होकर गुजरेगी। ऐसे में इन्हीं स्थानों पर स्टेशन बनाए जाने की योजना है।

ये भी पढ़ें: भारत के बाद अब US में ट्रक की सवारी करते दिखे Rahul Gandhi, ड्राइवर की कमाई सुन जताई हैरानी

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories