मंगलवार, मई 7, 2024
होमदेश & राज्यदिल्लीVegetable Price Hike: टमाटर के बाद दिल्ली में सब्जियों के दाम आसमान...

Vegetable Price Hike: टमाटर के बाद दिल्ली में सब्जियों के दाम आसमान पर पहुंचे, महंगाई ने बिगाड़ा रसोई का बजट

Date:

Related stories

Vegetable Price Hike: भारत में बढ़ती महंगाई ने हर तरफ लूट मचा रखी है। दिन भर दिन बढ़ती महंगाई ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। पहले लोग टमाटर के दाम बढ़ने से परेशान थे, लेकिन अब सब्जियों के रेट भी आसमान छू रहे हैं। दिल्ली-एनसीआर की बात करें तो यहां लगातार सब्जियों के दाम बढ़ रहे हैं।

सब्जियों के बढ़ती कीमतों ने रसोई का बजट बिगाड़ दिया है। सब्जी विक्रेताओं का कहना है कि बीते 20 सालों में उन्होंने कभी इतनी मंहगाई नहीं देखी। आम से आम सब्जी भी 60 से 80 रुपये प्रति किलो तक बिक रही है। सब्जी विक्रेताओं ने बताया कि लोग पहले 500 रुपये पूरे हफ्ते की सब्जी खरीद लिया करते थे। लेकिन, अब उतने ही रुपये में दो से तीन दिन की सब्जी का इंतजाम हो पा रहा है।

अभी नहीं राहत के आसार

दरअसल, सब्जियों के बढ़ते दामों के पीछे मौसमी वजह बताई जा रही है। सब्जी विक्रेताओं का कहना है कि पूरे भारत में मानसून ने इस बार खूब कहर बरपाया है। जिस वजह से सब्जियों की फसलों को भारी नुकसान हुआ है। भारी बारिश के चलते जो फसल बची भी है, वो समय से मंडियों में नहीं पहुंच पा रही है। सब्जी विक्रेताओं ने बताया कि कम आमद के चलते सब्जियों के दाम रेकॉर्ड तोड़ रहे हैं और लगातार सब्जियों के दामों में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है।

बिचौलिए काट रहे मजा

सब्जी विक्रेताओं ने बढ़ती महंगाई के पीछे एक और बड़ी वजह बताई। विक्रेताओं ने बताया मंडियों में कई सब्जियों के दामों में गिरावट आई है, लेकिन इसमें बिचौलियों का खेल चल रहा है। बिचौलिए मंडियों से कम दामों पर सब्जियां खरिद रहे हैं और उन्हें कोल्ड स्टोर में स्टॉक कर रहे है। जिस वजह से सब्जियां बाजारों तक नहीं पहुंच पा रही हैं। सब्जी विक्रेताओं ने बताया कि इसमें बिचौलिए मजा काट रहे हैं। वे अपने हिसाब से सब्जियां की आमद बढ़ा और घटा रहे हैं, जिस वजस से पिछले एक हफ्ते में सब्जियां के दाम दोगुने हो गए हैं।

दिल्ली-NCR सब्जियों के दाम (प्रति किलो)

टमाटर: 140- 160, बींस: 120- 140, गोभी: 120- 130, शिमला मिर्च: 120- 130, अदरक: 280- 320, धनिया पत्ता: 200, हरा मिर्च: 120, लौकी: 40-60, भिंडी: 40- 50, परवल: 60- 70, तोरई: 40- 50, बैंगन: 60- 70, सीताफल: 30- 40, आलू: 30- 40, प्याज: 30- 40।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।      

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories