सोमवार, मई 20, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशWeather Update: दिल्ली सहित इन राज्यों में आज आंधी के साथ बारिश...

Weather Update: दिल्ली सहित इन राज्यों में आज आंधी के साथ बारिश की संभावना, IMD ने जारी किया येलो अलर्ट

Date:

Related stories

Delhi Weather Update: दिल्ली में मौसम ने बदला मिजाज, इन राज्यों में बारिश के आसाार

Delhi Weather Update: दिल्ली, पंजाब समेत उत्तर भारत में मौसम विभाग ने बारिश का अलर्ट जारी कर दिया है।

दिल्ली के साथ UP-MP व कई राज्यों में भीषण कोहरे का कहर! फ्लाइट व ट्रेन संचालन हुआ प्रभावित; देखें ताजा वेदर अपडेट

Weather Update: दिसंबर 2023 के आखिरी सप्ताह में भीषण सर्दी का कहर देखने को मिला है। इसी कड़ी में आज राजधानी दिल्ली के साथ यूपी, मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा व उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में कोहरे का कहर नजर आया है।

Weather Update: देश के कई राज्यों में मई की शुरुआत जोरदार बारिश से हुई है। बारिश के बाद लोगों को तपती गर्मी से राहत मिली है। साथ ही कई राज्यों के तापमान में भी भारी गिरावट दर्ज की गई है और तापमान 30 डिग्री के नीचे पहुंच गया है। मौसम विभाग की मानें तो आने वाले कुछ दिनों में मौसम सुहावना रहेगा।

इस कारण हो रही बारिश

मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के कारण मई के महीने में बारिश (Weather Update) हो रही है। साथ ही अगले दो दिनों तक बारिश होने की संभावना जताई गई है। विभाग के अधिकारियों का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण कई राज्यों में अगले दो दिनों तक जमकर बारिश होगी।

दिल्ली में आंधी के साथ बारिश की संभावना 

आईएमडी के अनुसार 3 मई यानी आज दिल्ली में आंधी के बारिश होने की संभावना है। साथ ही 4 मई यानी गुरुवार को हल्की बारिश और बूंदाबांदी के साथ बादल छाए रहने की संभावना जताई गई है। विभाग के अनुसार दिल्ली का अधिकतम तापमान 27 डिग्री तक पहुंच सकता है। साथ ही न्यूनतम तापमान 19 डिग्री दर्ज किया जा सकता है। मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों में दिल्ली और इसके पड़ोसी राज्यों में ओलावृष्टि की भी संभावना है।

इन राज्यों में अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने आज यानी मंगलवार को देश के कई राज्यों में बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। विभाग ने आज जम्मू कश्मीर, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा. दिल्ली, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़ सहित कई राज्यों में बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। साथ ही उत्तराखंड में आज भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

दिल्ली के AQI में सुधार

वहीं, दिल्ली में हुई बेमौसम बरसात ने वायु की गुणवत्ता को संतोषजनकर श्रेणी में ला दिया है। विभाग ने संभावना जताई है कि बुधवार और गुरुवार को यह मध्यम श्रेणी में आ सकती है। अगर शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को अच्छा कहते हैं। 51 से 100 के बीच को संतोषजनक माना जाता है। 101 से 200 के बीच को मध्यम माना जाता है। अगर एक्यूआई 201 से 300 के बीच है तो उसे खराब माना जाएगा। साथ ही 301 और 400 के बीच बहुत खराब और 401 से 500 के बीच को गंभीर श्रेणी में माना जाता है।

ये भी पढ़ें: Sharad Pawar Resigns: NCP अध्यक्ष पद से शरद पवार ने किया इस्तीफे का ऐलान, फैसले से पार्टी हैरान

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें