शनिवार, जुलाई 20, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशParliament Special Session 2023: महिला आरक्षण बिल पर डिंपल यादव ने रखी...

Parliament Special Session 2023: महिला आरक्षण बिल पर डिंपल यादव ने रखी अपनी बात, पूछा- ‘कब से लागू होगा बिल’

Date:

Related stories

Allahabad News:बम धमाके से दहला इलाहाबाद यूनिवर्सिटी, एक छात्र गंभीर रूप से घायल- जानें पूरी खबर

Allahabad News:प्रयागराज के इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में बम धमाका होने...

Parliament Special Session 2023:आज नई संसद की कार्यवाही के दूसरे दिन महिला आरक्षण बिल पर चर्चा हो रही है, जिसमें उत्तरप्रदेश के पूर्व मुख्यमंंत्री अखिलेश यादव की पत्नी और मैनपुरी से लोकसभा सांसद डंपल यादव ने भी अपनी बात रखी है। डिंपल ने इस मुद्दे पर अपनी बात रखते हुए बीजेपी से इस बिल में जातिगत जनगणना कराकर SC-ST, ओबीसी और अल्प संख्यक महिलाओं को आरक्षण रखने की मांग की है। 

क्या बोलीं डिंपल यादव

समाजवादी पार्टी की तरफ से बोलते हुए डिंपल यादव ने कहा है कि हमारी पार्टी की हमेशा से मांग रही है कि इस बिल में पिछड़ा वर्ग व अल्पसंख्यक वर्ग की महिलाओं को भी जोड़ा जाना चाहिए। डिंपल ने इसके अलावा सरकार से पूछा है कि लोकसभा और विधानसभा में तो यह बिल लागू होगा मगर क्या यह बिल राज्यसभा और विधानपरिषदों में भी लागू होगा ? डिंपल ने इसके अलावा पूछा है कि करीब 13 साल से बिल अटका हुआ था और करीब 10 सालों से आपकी सरकार है तो क्या आपको इस बिल की याद अब आई है। 

डिंपल यादव ने मोदी सरकार से इस बिल के बारे में पूछा है कि क्या आने वाले लोकसभा चुनाव और 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव में यह बिल लागू होगा। इसके अलावा डिंपल ने जातिगत जनगणना कब कराई जाएगी और परिसीमन कब कराया जाएगा। 

सोनिया रख चुकी हैं अपनी पार्टी का पक्ष

वहीं इससे पहले इस बिल पर कांग्रेस की पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी भी अपनी बात रख चुकी हैं। सोनिया ने इस बिल पर अपनी पार्टी का पूरा समर्थन देते हुए कहा था कि इस बिल से वह खुश हैं मगर इसमें जातिगत जनगणना कराकर SC-ST और OBC के आरक्षण की भी व्यवस्था की जानी चाहिए। उसके लिए सरकार को जो भी कदम उठाने हैं सरकार उठाए और जल्द से जल्द इस बिल को पास करे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories