सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशDiwali 2023: देशभर में दिवाली की धूम राम नगरी में आज जलाए...

Diwali 2023: देशभर में दिवाली की धूम राम नगरी में आज जलाए जाएंगे 25 लाख दीये

Date:

Related stories

Ranchi News: दिवाली-भाईदूज को लेकर ट्रैफिक पुलिस की एडवाइजरी, रांची के इन रास्तों पर वाहनों की नो-एंट्री; देखें सूची

Ranchi News: देश के विभिन्न हिस्सों में दिवाली व अन्य त्योहारों को लेकर अलग धूम देखने को मिल रही है। इन पर्वों पर ज्यादातर सड़क जाम से जूझते नजर आ रहे हैं और लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

Meerut News: दिवाली के साथ अब भाईदूज पर भी लोगों को मिलेगी राहत, बसों के संचालन को लेकर आई ये बड़ी अपडेट

Meerut News: यूपी के पश्चिमी हिस्सों (नोएडा-मेरठ) में इस त्योहारी सत्र में बसों के संचालन को लेकर समय-समय पर अपडेट दी जा रही है। परिवहन निगम यात्रियों को सुगम यात्रा प्रदान करते लिए पूर्णतः प्रयासरत नजर आ रहा है।

Diwali 2023: आज देशभर में दिवाली की धूम है हर कोई इश्तहार को बड़े ही धूमधाम से बना रहा है तो वहीं रामनगरी यानी कि अयोध्या में आज दीपोत्सव का कार्यक्रम किया जा रहा है। जिसकी तैयारी अयोध्या नगरी में धूमधाम से चल रही है।

अयोध्या को सजाने की पूरी तैयारी

बता दें कि पूरी अयोध्या को लगभग 25 लाख दिए से सजाया जाएगा। ऐसा पहली बार हो रहा है कि अयोध्या नगरी को 25 लाख दिए उसे सजा जा रहा है। यह अपने आप में ही एक रिकॉर्ड है।

मिली जानकारी के अनुसार दीपोत्सव में राम की पैड़ी के घाटों पर करीब 21 लाख दिए जलाए जाएंगे जानकारी के लिए बता दें कि राम की पैड़ी पर करीब 51 घाट हैं। जिन पर दीपों का कार्यक्रम किया जाएगा। दिवाली के इस शुभ अवसर पर अयोध्या एक बार फिर से एक नया रिकार्ड बनाने के लिए तैयार है।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि अयोध्या में हो रहे दीपोत्सव कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, सीएम योगी आदित्यनाथ और उनके कुछ कैबिनेट मंत्री भी शामिल होंगे। बता दें कि कार्यक्रम राम की पैड़ी पर आयोजित किया जाएगा।

मिली जानकारी के अनुसार सूरज ढलने के बाद ही राम की पैड़ी परिसर में करीब 21 लाख दिए प्रज्वलित किए जाएंगे। जबकि अयोध्या के बाकी सभी मठ मंदिर और अन्य स्थानों पर कुल मिलाकर 25 लाख दिए जलाए जाएंगे।

इस तरह से रहेगा दीपोत्सव का कार्यक्रम

बता दें की अयोध्या में सुबह करीब 10:00 बजे शोभा यात्रा निकाली जाएगी। जिसमें करीब रामायण के 7 कांडों पर आधारित 7 झांकियां और सूचना विभाग की तरफ से 11 झांकियां शामिल होंगी।

इसके बाद करीब दोपहर में 3:00 बजे के आसपास राज्यपाल आनंदीबेन पटेल सीएम योगी आदित्यनाथ दोनों उपमुख्यमंत्री और कैबिनेट के कई सदस्य राम कथा पार्क में पहुंचेंगे और शोभा यात्रा की झाइयों का लुफ्त उठाएंगे।

उसके बाद करीब 3:30 बजे के आसपास राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ श्री राम जानकी की आरती करेंगे और उसके बाद श्री राम की प्रतिमा का राज्याभिषेक भी करेंगे।

वहीं 4:00 बजे के आसपास मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का संबोधन होगा और उनके ठीक बाद राज्यपाल आनंदीबेन पटेल का संबोधन होगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories