बुधवार, मई 1, 2024
होमख़ास खबरेंDiwali Chhath Special Trains: दिवाली-छठ पर घर जाने की टेंशन हुई खत्म,...

Diwali Chhath Special Trains: दिवाली-छठ पर घर जाने की टेंशन हुई खत्म, रेलवे ने किया कई स्पेशल ट्रेनों का ऐलान, यहां देखें शेड्यूल

Date:

Related stories

Ranchi News: छठ महापर्व के बाद कर्मभूमि लौटने के लिए खींच-तान, रांची स्टेशन पर उमड़ रहा हुजूम

Ranchi News: बिहार के साथ झारखंड व आस-पास के इलाकों में छठ महापर्व को बड़े धूम-धाम के साथ मनाया जाता है। इस क्रम में त्योहारों पर राज्य के विभिन्न शहरो में खूब भीड़ देखने को मिलती है।

Patna News: पटना के इन छठ घाटों पानी की किल्लत, अर्घ्य को लेकर पुलिस ने जारी की नई एडवाइजरी

Patna News: बिहार में छठ महापर्व को लेकर खूब धूम देखने को मिलती है। देश के विभिन्न हिस्सों में बसे लोग अपने मूल जनपद या गांव पहुंचकर भव्य तरीके से छठ महापर्व का हिस्सा बनते हैं।

Diwali Chhath Special Trains: अगर आप भी इस दिवाली और छठ पर घर जाने का प्लान बना रहे हैं तो टेंशन भूल जाइए। दिवाली और छठ पर लोगों की भीड़ को देखते हुए रेलवे ने स्पेशल ट्रेन चलाने का ऐलान किया गया है। रेलवे आने वाले त्योहारों को देखते हुए 283 स्पेशल ट्रेन चलाने जा रहा है।

दरअसल, हर साल दिवाली और छठ के दौरान यात्रियों की संख्या काफी बढ़ जाती है। जिस वजह से कई बार लोगों को ट्रेन की टिकट नहीं मिल पाती। यात्रियों को इसी समस्या को देखते हुए रेलवे ने दिवाली और छठ पर स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने यह ऐलान किया है। यात्रियों को गंतव्य स्थान तक पहुंचने के लिए ये स्पेशल ट्रेनें कुल 4,480 फेरे लगाएंगी।

हर जोन में चलेगी स्पेशल ट्रेनें

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने खुद इस बात की जानकारी दी है। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पर यात्रियों का शेड्यूल जारी किया है। शेड्यूल के मुताबिक, रेलवे की ओर से हर जोन में स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी। इसमें पूर्व मध्य रेलवे कुल 42 स्पेशल ट्रेन को चलाएगा। ये ट्रेनें कुल 512 फेरे लगाएंगी। पश्चिम रेलवे 36 स्पेशल ट्रेनों को चलाने जा रहा है। यह ट्रेनें कुल 1,262 फेरे लगाएंगी। वहीं उत्तर पश्चिम रेलवे 24 स्पेशल ट्रेनों के द्वारा कुल 1,208 ट्रेनों को चलाया जाएगा।

बता दें कि इन स्पेशल ट्रेनों के चलने से नई दिल्ली, आनंद विहार, पटना, सहरसा, जोगवनी, गोरखपुर, बरौनी, मुजफ्फरपुर, गया, लखनऊ, दरभंगा, कटिहार आदि जैसे शहरों से आने जाने वाले यात्रियों इस त्योहारी सीजन सुविधा रहेगी। इससे पहले साल 2022 में भारतीय रेलवे ने 216 पूजा स्पेशल ट्रेनें चलाई थीं।

रेलवे ने कया कहा?

रेलवे ने भी ट्रेनों की टाइमिंग से जुड़ा एक शेड्यूल जारी किया है। रेलवे ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा, “दीपावली और छठ पूजा त्योहारों के दौरान यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को कम करने के लिए, रेलवे ने स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला लिया है।” ऐसे में अगर आप रेलवे द्वारा चलाई गई स्पेशल ट्रेनों के बारे में जानकारी चाहते हैं तो नीचे दी गई लिस्ट में से अपनी डेस्टिनेशन वाली ट्रेन चुन सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories