शुक्रवार, मई 3, 2024
होमदेश & राज्यDussehra 2023: रक्षा मंत्री Rajnath Singh ने अरुणाचल के तवांग में की...

Dussehra 2023: रक्षा मंत्री Rajnath Singh ने अरुणाचल के तवांग में की शस्त्र पूजा, सेना के जवानों के साथ मनाया दशहरा का त्योहार

Date:

Related stories

London दौरे पर पहुंचे रक्षा मंत्री Rajnath Singh, PM Rishi Sunak से मुलाकात कर कई अहम मुद्दों पर की चर्चा; जानें डिटेल

Rajnath Singh London Visit: भारत के साथ विश्व के सभी विकसित या विकासशील देशों के लिए उनकी विदेश नीति बेहद खास होती है। ऐसे में सभी राष्ट्र अपने राजनेताओं के सहारे दुनिया के विभिन्न देशों का दौरा कर वैश्विक, आर्थिक व रक्षा समेत अन्य कई मुद्दों पर चर्चा करते हैं जिससे की उन देशों की विदेश नीति बेहतर बनी रहे और राष्ट्र विकास पथ पर आगे बढ़ता रहे।

Women Soldiers: रक्षा मंत्रालय ने महिला सैनिकों को दी बड़ी राहत, अवकाश को लेकर किया बड़ा एलान

Women Soldiers: भारतीय रक्षा मंत्रालय ने सेना में शामिल महिला सैन्यकर्मियों के अवकाश को लेकर बड़ा ऐलान करते हुए उन्हें राहत देने का काम किया है। इसके तहत सशस्त्र बलों में महिला सैनिकों, नाविकों और वायु योद्धाओं के लिए उनके अधिकारी समकक्षों के बराबर मातृत्व, बाल देखभाल और बाल गोद लेने की छुट्टियों के नियमों के विस्तार के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है।

Dussehra 2023: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने विजयादशमी के मौके पर अरुणाचल प्रदेश के तवांग में शस्त्र पूजा की। इस दौरान रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि आज से 4 साल पहले मैं यहां आया था। मुझे लगा कि आज एक बार फिर मैं आपके साथ विजयदशमी आपके मनाऊं।

उन्होंने कहा कि जिन कठिन परिस्थितियों में आप लोग देश के सुरक्षा की जिम्मेदारी करते हैं, इसके लिए मुझे आप सभी पर नाज है। इस दौरान उन्होंने अरुणाचल के बम ला बॉर्डर से सीमा के उस पार मौजूद चीन की चौकियों का भी विश्लेषण किया। इस दौरान सैन्य अधिकारियों ने राजनाथ सिंह को सीमा पर मौजूदा हालात की भी जानकारी दी।

एकता-भाईचारे का प्रतिक है सेना

इसके बाद रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि अधिकांश जवानों की ये इच्छा होती है कि एक बार उन्हें सेना में जाने का मौका मिल जाए। लेकिन, कई बार उनका ये सपना टूट जाता हैं। ऐसे में मैं युवाओं से कहना चाहूंगा की आप सभी बढ़चढ़ कर सेना में आएं और देश के प्रति अपना योगदान निभाएं।

उन्होंने कहा, “भारतीय सेना एकता और भाईचारे का सच्चा उदाहरण है क्योंकि वे अलग-अलग राज्यों, धर्मों और पृष्ठभूमि से होने के बावजूद एक ही बैरक और इकाइयों में एक साथ काम करते हैं और रहते हैं।”

‘हथियार निर्यात कर रहा भारत’

उन्होंने आगे कहा कि भारत का कद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ा है। आपने यदि देश की सीमाओं सुरक्षित न रखा होता, तो भारत का कद जो आज है दुनिया में, वो न होता। पहले भारत कई देशों से हथियार खरीदते था। आज हम 20 हजार करोड़ से ज्यादा के हथियार निर्यात कर रहे हैं। हम ये भी कोशिश करते हैं कि विदेश की टेक्नॉलॉजी को भारत में लाएं और इसमें भारत के लोगों का भी हाथ होना चाहिए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories