रविवार, मई 5, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडEarthquake News: उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में भूकंप से कांपी धरती, दहशत में...

Earthquake News: उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में भूकंप से कांपी धरती, दहशत में घर से निकले लोग; जानें कितनी रही तीव्रता

Date:

Related stories

Uttarakhand News: सरकार के इस कदम से लाखों लोगों को मिलेगी राहत, जानें कैसे घर बैठे हो सकेगी जमीनों की रजिस्ट्री

Uttarakhand News: उत्तराखंड में वर्चुअल रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को सरकार के कैबिनेट मीटिंग में मंजूरी दे दी गई है। समाचार एजेंसी एएनआई द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार अब लोग घर बैठे ही वर्चुअल रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया के तहत अपने जमीनों की रजिस्ट्री करा सकेंगे।

Earthquake News: देवभूमि उत्तराखंड में एक बार फिर धरती कांपी है। आज सुबह यहां सोमवार (16 अक्टूबर) को भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। लोग इस दौरान घरों से निकलने पर मजबूर हो गए। वहीं कुछ को इसका आभास भी नहीं हुआ। खबरों की मानें तो भूकंप का मुख्य केंद्र पिथौरागढ़ से 48 किमी पूर्वोत्तर में रहा। अब तक इस भूकंप के कारण किसी की हताहत होने की खबर सामने नहीं आई है। अब यह जानना बड़ा ही अहम हो जाता है, कि आखिरकार देवभूमि उत्तराखंड में भूकंप की तीव्रता कितनी रही। 

भूकंप के झटकों से हिली धरती    

देखा जाए तो इस बार उत्तराखंड में भारी बारिश के कारण अत्यधिक नुकसान हुआ है। सड़कें और हाईवे इस दौरान प्रभावित रही। जगह-जगह भूस्खलन और बादल फटने की खबरें सामने आती रही। ऐसे में पिछले दिनों सड़क की मरम्मत और बाकी के कार्यों के लिए सीएम धामी ने 450 करोड़ का बजट पास किया। जिस पर अभी कार्य चल रहा है। 

बता दें कि आज उत्तराखंड में भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.0 मापी गई है। अब तक भूकंप में किसी की हताहत और जान-माल की खबर सामने नहीं आई है। इसकी जानकारी ANI न्यूज़ एजेंसी ने सोशल मीडिया एक्स पर दी। 

दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके

बीते कल रविवार को ही दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। ऐसे में तब राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने भूकंप की तीव्रता 3.0 बताई थी। इससे पहले भी दिल्ली-एनसीआर के क्षेत्रों में कई मर्तबा भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। देखा जाए तो इस महीने दिल्ली और उसके आसपास के क्षेत्रों में यह भूकंप का दूसरा झटका था।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें