गुरूवार, मई 9, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशElection 2023: कर्नाटक समेत इन 4 राज्यों में कल होगा मतदान, यहां...

Election 2023: कर्नाटक समेत इन 4 राज्यों में कल होगा मतदान, यहां जानिए पूरा सियासी समीकरण

Date:

Related stories

Ghosi Bypolls: शिवपाल के मास्टर प्लान से जीती सपा, वहीं पहले टेस्ट में असफल हुए राजभर, जानें घोसी सीट पर कहां पिछड़ी BJP

Ghosi Bypolls: बीते दिन यानी 8 सितंबर को 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे घोषित हुए। इसमें त्रिपुरा और उत्तराखंड की विधानसभा सीटों पर भाजपा ने जीत दर्ज की तो वहीं केरल, पश्चिम बंगाल, झारखंड और यूपी के घोसी विधानसभा सीट पर विपक्षी दलों के गठबंधन 'इंडिया' के उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की।

Bypolls Result 2023: घोसी में सपा प्रत्याशी ने मारी बाजी, त्रिपुरा में BJP की जीत, जानें सभी सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे

Bypolls Result 2023: देश के विभिन्न हिस्सों में आज कई विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव का परिणाम आया है। इसको लेकर सियासी सरगर्मी बढ़ गई है।

Ghosi Bypoll 2023: यूपी उपचुनाव में साईकिल पर सवार हुई कांग्रेस, घोसी में सपा को समर्थन देकर 2024 लोकसभा पर साधा निशाना

Ghosi Bypoll 2023: सियासत के लिहाज से उपचुनाव कभी-कभी बेहद महत्वपूर्ण होते हैं। कहते हैं उपचुनाव ही वो पोल हैं जो आगामी चुनावों में किसी भी पार्टी के लिए जनाधार को अपनी ओर आकर्षित कराती है और लोगों को संदेश देती है हम मजबूती के साथ चुनावी मैदान में है।

CM Siddaramaiah:कर्नाटक कैबिनेट ने लगाई पार्टी के 5वीं गारंटी पर मुहर, जानें किसे मिलेगा फायदा?

CM Siddaramaiah:कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्दारमैया ने अपने चुनावी वादों...

Election 2023: कर्नाटक विधानसभा की 224 सीटों पर कल यानी बुधवार को मतदान होना है। इसके लिए पूरी तैयारियां कर ली गई हैं। विधानसभा चुनाव के अलावा चार राज्यों में कुछ सीटों पर उपचुनाव भी होना है। यहां भी कल यानी 10 मई को ही मतदान का आयोजन किया जाएगा। इसके बाद 13 मई को परिणाम की घोषणा होगी।

इन राज्यों में हो रहा उपचुनाव

गौर हो कि कल यानी बुधवार को उत्तर प्रदश की स्वार टांडा और छानबे सीट, ओडिशा में झारसुगुड़ा, पंजाब की जालंधर लोकसभा सीट और मेघालय की सोहियोंग विधानसभा सीट पर उपचुनाव होना है। उपचुनाव को लेकर सभी पार्टियों ने काफी मेहनत की है। चुनाव प्रचार के दौरान राजनीतिक पार्टियों के बीच जमकर आरोप-प्रत्यारोप का दौर चला। साथ ही जमकर सियासी बाण छोड़े गए।

जालंधर लोकसभा सीट पर चतुष्कोणीय मुकाबला

बता दें कि पंजाब की जालंधर लोकसभा सीट पर चारकोणीय मुकाबला देखने को मिलेगा। कांग्रेस के संतोख सिंह चौधरी के निधन के बाद इस सीट पर उपचुनाव हो रहा है। इस सीट से कांग्रेस ने संतोख सिंह चौधरी की पत्नी को टिकट दिया है। बीजेपी ने इंदर इकबाल सिंह को चुनावी मैदान में उतारा है। आप की ओर से सुशील कुमार रिंकू मैदान में हैं। साथ ही अकाली दल ने डॉ. सुखविंदर सिंह सुक्खी को टिकट दिया है। यहां आम आदमी पार्टी, कांग्रेस, अकाली दल और भारतीय जनता पार्टी के बीच दिलचस्प मुकाबला है। चुनाव प्रचार के दौरान सभी पार्टियों ने खूब मेहनत की है। वहीं, आम आदमी पार्टी की ओर से दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल भी चुनाव प्रचार करने पहुंचे थे। केजरीवाल ने आप प्रत्याशी के समर्थन में रोड शो भी किया। इस दौरान लोगों की भारी भीड़ देखने को मिली।

ये भी पढ़ेंः NIA Raids: PFI और टेरर फंडिंग को लेकर एनआईए का एक्शन, जम्मू-कश्मीर और तमिलनाडु में छापेमारी

यूपी में दो पार्टी आमने-सामने

उत्तर प्रदेश के रामपुर जिले की स्वार टांडा और मिर्जापुर की छानबे सीट पर उपचुनाव होना है। यहां समाजवादी पार्टी और अपना दल (एस) के बीच कांटे की टक्कर है। स्वार टांडा सीट पर सपा नेता आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम की सदस्यता रद्द होने के कारण उपचुनाव हो रहा है। वहीं, छानबे विधानसभा सीट पर अपना दल (एस) से विधायक राहुल कोल की निधन के बाद उपचुनाव हो रहा है। स्वार टांडा सीट से अपना दल (एस) के शफीक अहमद अंसारी, सपा के अनुराधा चौहान, पीस पार्टी से डॉ. नाजिया सिद्दिकी और तीन निर्दलीय प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। वहीं, छानबे विधानसभा सीट पर अपना दल (एस) ने दिवंगत विधायक की पत्नी रिंकी कोल को चुनावी मैदान में उतारा है। रिंकी कोल का मुकाबला सपा प्रत्याशी पिंकी कोल से है।

ओडिशा के झारसुगुड़ा सीट पर उपचुनाव

ओडिशा के झारसुगुड़ा विधानसभा सीट से कुल 9 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। यहां बीजेडी से दीपाली दास, भारतीय जनता पार्टी से तन्खाधर त्रिपाठी चुनावी मैदान में हैं। वहीं, कांग्रेस ने तरुण पांडेय को टिकट दिया है। पूर्व स्वास्थ्य मंत्री नब किशोर दास की हत्या के बाद इस सीट पर उपचुनाव हो रहा है। बीजेडी ने दिवंगत मंत्री की बेटी दीपाली दाल को अपना प्रत्याशी बनाया है।

मेघालय के सोहियोंग विधानसभा सीट पर उपचुनाव

मेघालय के सोहियोंग विधानसभा सीट पर उपचुनाव होना है। यहां से कुल 6 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। इस सीट का नेतृत्व एच. डोनकुपर रॉय लिंगदोह कर रहे थे। इनके निधन के बाद इस सीट पर उपचुनाव हो रहा है। सिंशार लिंगदोह जो यूडीपी से हैं वो चुनावी मैदान में हैं।

ये भी पढ़ें: Khargone Bus Accident: खरगोन में भीषण सड़क हादसा, 15 लोगों की मौत…शिवराज सरकार ने किया मुआवजे का ऐलान

Latest stories