गुरूवार, मई 2, 2024
होमदेश & राज्यElections Exit Poll 2023: राजस्थान में बीजेपी आगे, मध्य प्रदेश, तेलंगाना में...

Elections Exit Poll 2023: राजस्थान में बीजेपी आगे, मध्य प्रदेश, तेलंगाना में कांटे की टक्कर

Date:

Related stories

MP News: चुनाव के नतीजों से पहले मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का बड़ा दावा, BJP की जीत को लेकर कही ये अहम बात

MP News: देश के पांच राज्यों में विधानसभा के चुनाव संपन्न हो चुके हैं। इसमें मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर सबसे ज्यादा सुर्खियां बन रही हैं। वहीं 3 दिसंबर को नतीजों की घोषणा से पहले एमपी में बीजेपी नेताओं के साथ कांग्रेस के दावे भी सामने आने लगे हैं।

विधानसभा चुनाव से ठीक पहले तेलंगाना पहुंचे PM मोदी, तिरुपति बालाजी दरबार में दर्शन-पूजा कर कही ये बात

Telangana Assembly Election 2023: भारत के दक्षिणी राज्यों में प्रमुख धार्मिक स्थलों में से एक तिरुपति बालाजी दरबार की विशेष मान्यता है। आज फिर एक बार तिरुपति बालाजी दरबार को लेकर खूब सुर्खियां बन रही हैं।

राजस्थान के चुनावी मैदान में बदला PM का अंदाज, बोले-‘जहां कांग्रेस से उम्मीद खत्म, वहां मोदी की गारंटी शुरू’

Rajasthan Assembly Election 2023: राजस्थान में 25 नवंबर को विधानसभा के चुनाव संपन्न होने हैं। इसको लेकर भाजपा की तैयारियां जोरो पर नजर आ रही हैं। भाजपा की कोशिश है कि राज्य की सत्ता परिवर्तन वाली परंपरा के साथ एक बार फिर सरकार में वापसी की जाए।

छिंदवाड़ा के सियासी अखाड़े में 10 लाख का दांव, कमलनाथ के जीतते ही मालामाल हो जाएगा ये व्यापारी!

MP Assembly Election 2023: मध्य प्रदेश में विधानसभा 2023 के चुनाव संपन्न हो चुके हैं। विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रत्याशियों के साथ मतदाता भी अब 3 दिसंबर का इंतेजार कर रहे हैं जब चुनाव के नतीजे घोषित किए जाएंगे।

Elections Exit Poll 2023: देश में लगभग पांच राज्यों में 2024 के फाइनल से पहले सेमीफाइनल हो चुका है, यानी की पांच राज्य जिसमें मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में विधान सभा का चुनाव हो चुके हैं।

राजस्थान में बीजेपी की बढ़ रही है उम्मीद

आज तेलंगाना में 199 विधानसभा सीटों पर मतदान हुआ है। जिसके बाद अब पांच राज्यों में हुए मतदान के बाद एग्जिट पोल के नतीजे सामने आने लगे हैं। जिसमें नजर आ रहा है कि राजस्थान में बीजेपी को फायदा होता हुआ दिख रहा है। वहीं News18 की तरफ से जारी किए गए एग्जिट पोल के अनुसार आंकड़े कुछ इस तरह हैं

वहीं कांग्रेस दूसरे नंबर पर नजर आ रही है और बाकि अन्य तीसरे नंबर पर नजर आ रही है। रिपोर्ट्स की माने तो राजस्थान में बीजेपी को 111 सीटें मिलती हुई नजर आ रही हैं। तो वहीं कांग्रेस को 74 सीटें मिल रही हैं, और अन्य को 14 सीटें मिलती हुई नजर आ रही है।

मध्य प्रदेश में एग्जिट पोल के नतीजे

मध्य प्रदेश की बात करें तो एमपी में बीजेपी को बढ़त मिलती हुई नजर आ रही है। एग्जिट पोल के नतीजे के अनुसार भाजपा को मध्य प्रदेश में करीब 112 सीटें मिल रही हैं। तो वहीं दूसरे नंबर पर कांग्रेस नजर आ रही है। कांग्रेस को एमपी में करीब 113 सीटें मिलती हुई नजर आ रही हैं। वहीं एग्जिट पोल की माने तो अन्य के हाथ केवल 5 सीटें ही लग रहीं हैं।

हालांकि मध्य प्रदेश के नतीजे आने के बाद ही पता लगेगा कि एग्जिट पोल कितना सटीक बैठा है और कितना गड़बड़ाया है। फिलहाल मध्य प्रदेश में बीजेपी की सरकार बनती हुई नजर आ रही।

छत्तीसगढ़ में एग्जिट पोल के नतीजे

छत्तीसगढ़ में बीते कुछ दिनों पहले ही मतदान हुआ था। अब इस राज्य के भी एग्जिट पोल के नतीजे सामने आने लग गए हैं। जानकारी के लिए बता दें कि छत्तीसगढ़ में पहले नंबर पर कांग्रेस नजर आ रही है। कांग्रेस को करीब 47 सीटें मिलती हुई नजर आ रही है। तो वहीं छत्तीसगढ़ में बीजेपी को 40 सीट मिल रही हैं। वहीं अन्य की बात करें तो उनके खाते में मात्र 3 सीटें मिलने की ही उम्मीद जताई जा रही है।

फिलहाल छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार है अब 3 दिसंबर को ही पता लगेगा, कि कांग्रेस एक बार फिर से सत्ता में वापसी करती है, या फिर बीजेपी पार्टी बाजी मार लेती हैं।

आज तेलंगाना में हुआ मतदान

आज सुबह ही तेलंगाना में मतदान हुआ है, बता दें कि इस राज्य में करीब 199 सीटों पर विधानसभा की वोटिंग हुई है और अब इसके एग्जिट पोल के जरिए कुछ नतीजे भी सामने आने लगे हैं।

एग्जिट पोल के अनुसार तेलंगाना में BRS को 48 सीटें मिलती हुई नजर आ रही हैं। तो वहीं दूसरे नंबर पर कांग्रेस नजर आ रही है। कांग्रेस को इस राज्य में करीब 56 सीट मिलती हुई नजर आ रही हैं। तो वहीं बीजेपी को 10 सीटें मिलती हुई नजर आ रही हैं। AIMIM की बात करें तो इस पार्टी को केवल 5 सीटें मिलने की ही उम्मीद जताई जा रही है।

मिजोरम के एग्जिट पोल के नतीजे

सभी को पता है कि 7 नवंबर को मिजोरम में मतदान हुआ था। इसके बाद यहां के लोग बड़े ही बेसब्री से परिणाम का इंतजार कर रहे हैं। मिजोरम में आए एग्जिट पोल के अनुसार एमएनएफ और जेडपीएम में कड़ी टक्कर नहीं नजर आ रही है। एग्जिट पोल में MNF को करीब 15–21 सीटें मिलने का अनुमान जताया जा रहा है।

वहीं JDPM की बात करें तो इस पार्टी को एग्जिट पोल के अनुसार 12–18 सीटें मिलने की उम्मीद है। कांग्रेस को मिजोरम में करीब 8 सीटें मिल सकती है। तो वहीं भाजपा यहां पर शून्य पर खड़ी है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories