रविवार, मई 19, 2024
होमख़ास खबरेंलोगों के मोबाइल फोन पर फिर भेजा गया Emergency warning alert, घबराने...

लोगों के मोबाइल फोन पर फिर भेजा गया Emergency warning alert, घबराने की जरूरत नहीं; जानें इस मैसेज का मूल कारण

Date:

Related stories

Lok Sabha Election 2024 में मतदान करने को लेकर Shah Rukh Khan की खास अपील, बॉलीवुड के ‘भाईजान’ ने भी जारी किए संदेश

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोक सभा चुनाव 2024 की धूम है। इस दौरान मतदाताओं को जागरुक करने के लिए शासन-प्रशासन की ओर से तरह-तरह के तरकीब आजमाए जा रहे हैं।

Google New Search Features: गूगल यूजर्स की मौज कराएंगे ये 8 यूनिक फीचर्स

Google 8 New incredible Features: गूगल पूरी दुनियाभर में...

Emergency warning alert: एंड्राइड मोबाइल यूजर्स मंगलवार (10 अक्टूबर) सुबह उस समय चौंक गए जब उन्होंने अप्रत्याशित रूप से अपने स्मार्टफोन स्क्रीन पर “गंभीर आपातकालीन चेतावनी” (Emergency warning alert) शब्दों वाला एक संदेश चमकता देखा।

फोन पर क्यों आ रहे हैं वार्निंग अलर्ट के मैसेज?

अगर आपके फोन पर भी ऐसी चेतावनी आई है या बार-बार ऐसे मैसेज आ रहे हैं तो घबराने की कोई जरूरत नहीं है। दरअसल, यह एक सरकारी परीक्षण है, जो इसलिए किया जा रहा है ताकि भविष्य में किसी आपात स्थिति जैसे भूकंप, बाढ़ या भारी बारिश की चेतावनी की स्थिति में लोगों को अलर्ट किया जा सके।

सरकार जल्द लागू कर सकती है अलर्ट सिस्टम

अभी यह सिर्फ एक ट्रायल है। इसका आपदा से कोई संबंध नहीं है। इसके सफल परीक्षण के बाद, इस तकनीकी का इस्तेमाल भविष्य में आपातकालीन स्थिति में किया जा सकेगा। बता दें कि ये परीक्षण मंगलवार को पूरा दिन जारी रहेगा। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सरकार आने वाले छह से आठ महीनों में इस अलर्ट सिस्टम को लागू कर सकती है। आने वाले महीनों में टीवी, रेडियो और रेवले स्टेशनों पर भी इसका ट्रायल किया जा सकता है।

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण कर रहा है ट्रायर

दूरसंचार विभाग के सेल ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम के अनुसार, मोबाइल ऑपरेटरों और सेल ब्रॉडकास्ट सिस्टम की आपातकालीन चेतावनी क्षमताओं का मूल्यांकन करने के लिए इस तरह का परीक्षण कभी-कभी विभिन्न स्थानों पर किया जाएगा। बेहतर आपदा तैयारियों के लिए सरकार एनडीएमए (National Disaster Management Authority) के साथ सहयोग कर रही है।

आमतौर पर, इस अलर्ट का मोबाइल संस्करण हमेशा चालू रहता है। हालाकि, अगर ये अलर्ट मैसेज आपके फोन में नहीं आ रहे हैं, तो इसका मतलब है कि आपके फोन की अलर्ट सेटिंग सक्षम नहीं है। इसे मैन्युअली भी चालू या बंद किया जा सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें