शनिवार, मई 4, 2024
होमदेश & राज्यFarmer Protest Haryana: किसानों ने फिर जाम किया चंडीगढ़-दिल्ली NH, जानें अब...

Farmer Protest Haryana: किसानों ने फिर जाम किया चंडीगढ़-दिल्ली NH, जानें अब किस मांग पर अड़े ?

Date:

Related stories

Farmer Protest Haryana: सूरजमुखी के बीज के लिए MSP (Minimum Support Price) की मांग (12 जून, शनिवार) को लेकर आज कुरुक्षेत्र में किसानों की महापंचायत हुई। महापंचायत के बाद किसानों ने अपनी मांग को लेकर चंडीगढ़-दिल्ली नेशनल हाइवे पर जाम लगा दिया। इस दौरान किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा, “हमनें हाइवे जाम नहीं किया है। हम यहां अपनी मांगों को लेकर बैठे हुए हैं। सरकार मांग मान ले, हम यहां से उठ जाएंगे।”

क्या है किसानों की मांगें ?

राकेश टिकैत ने आगे कहा सरकार से हमरी दो ही मांगें हैं। पहली- सूरजमुखी के बीज के लिए MSP और दूसरी- हिरासत में लिए गए किसानों की रिहाई। राकेश टिकैत ने कहा कि हम सरकार से बात करने के लिए तैयार हैं। बैठकर आगे का रास्त निकाला जा सकता है। लेकिन, जब तक हमारी मांगें पूरी नहीं होती, हम यहां से नहीं उठेंगे। उन्होंने कहा कि सभी किसान इकाइयां प्रदर्शन पर नजर बनाए रखें और अगले आदेश का इंतजार करें।

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024 का टारगेट साधने में जुटी BJP, राष्ट्रीय टीम में बड़े बदलाव की तैयारी, इन चेहरों को मिल सकती है जगह

राजनीतिक लाभ के लिए हो रहे प्रदर्शन

वहीं, जब हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से किसानों के प्रदर्शन के बारे में सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा, ” कुछ लोग जनता को गुमराह करने की कोशिश कर रहे हैं। किसानों की आड़ में अपने राजनीतिक लाभ के लिए प्रदर्शन करवा रहे हैं, जो सही नहीं है। बातचीत का रास्ता खुला है। सरकार किसानों की बात सुनने के लिए तैयार है। महापंचायत के बाद किसानों ने नेशनल हाइवे जाम कर दिया है। सड़क के दोनों तरफ किसान ट्रैक्टर लगाकर धरना दे रहे है, जो सही नहीं है।”

पहले भी जाम किया था नेशनल हाइवे

बता दें कि इससे पहले भी किसानों ने नेशनल हाइवे जाम किया था। बीते मंगलवार (6 जून) को भी किसानों ने अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन किया था। उस दौरान किसानों की भीड़ को तितर बितर करने के लिए पर वॉटर कैनन का इस्तेमाल करना पड़ा था। वहीं, पुलिस ने कुछ किसान नेताओं को गिरफ्तार भी किया था। जिन्हें 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा गया है। अब किसान इन्हीं नेताओं को रिहा करने की मांग कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें: PM Modi के अमेरिका दौरे का क्रेज, न्यूजर्सी के एक रेस्तरां ने बना डाली स्पेशल ‘मोदी जी’ थाली, खूब पसंद कर रहे लोग

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories