रविवार, मई 12, 2024
होमदेश & राज्यINDIA Meeting: 'इंडिया' कोऑर्डिनेशन कमेटी की पहली बैठक, शरद पवार के घर...

INDIA Meeting: ‘इंडिया’ कोऑर्डिनेशन कमेटी की पहली बैठक, शरद पवार के घर मंथन, तेजस्वी-महबूबा समेत ये नेता मौजूद

Date:

Related stories

INDIA Meeting: इंडिया गठबंधन (INDIA Alliance) की 14 सदस्यीय समन्वय समिति की पहली बैठक NCP नेता शरद पवार के नई दिल्ली स्थित आवास पर जारी है। बताया जा रहा है कि बैठक में सहयोगी दलों के बीच सीटों के बंटवारे और लोकसभा चुनाव की रणनीति पर चर्चा होनी है। सूत्रों के मुताबिक, कई विपक्षी दलों के नेताओं ने मांग की है कि सीट-बंटवारे का फॉर्मूला जल्द तय किया जाए ताकि लोकसभा सीटों पर बीजेपी उम्मीदवारों के मुकाबले के लिए एक संयुक्त विपक्षी उम्मीदवार खड़ा किया जा सके।

वहीं, बैठक में संसद के विशेष सत्र के लिए साझा रणनीति भी तैयार की जा सकती है। फिलहाल, ये बैठक शरद पवार के आवास पर जारी है। जानकारी के अनुसार, बैठक में कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल, तेजस्वी यादव, जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती, शिवसेना (UBT) नेता संजय राउत और राघव चड्ढा सहित कमेटी के 14 में से 12 मेंबर्स मौजूद हैं।

सफल परिणाम के लिए करना होगा त्याग’

बैठक से पहले समिति के सदस्य और आप सांसद राघव चड्ढा ने कहा कि इसमें लोगों तक पहुंचने, संयुक्त रैलियों की योजना बनाने और घर-घर अभियान चलाने जैसे मुद्दों पर चर्चा होगी। चड्ढा के मुताबिक, इस गठबंधन को सफल बनाने के लिए प्रत्येक राजनीतिक दल को महत्वाकांक्षा, मतभेद और कलह को छोड़ना होगा। उन्होंने कहा कि सफल परिणाम के लिए हमें त्याग करना होगा।

बैठक में ये नेता हुए शामिल

बैठक में तृणमूल कांग्रेस के अभिषेक बनर्जी मौजूद नहीं है। दरअसल, शिक्षक भर्ती घोटाले से जुड़े मामले में वे आज प्रवर्तन निदेशालय के सामने पेश होंगे। वहीं, CPM की ओर से अभी तक समिति के किसी सदस्य को नामित नहीं किया गया है, इसलिए CPM का भी कोई सदस्य बैठक में शामिल नहीं हैं। वहीं, खराब स्वास्थ्य के कारण JDU के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह इंडिया अलायंस समन्वय समिति की बैठक में नहीं पहुंच पाए हैं। उनकी जगह मंत्री और जेडीयू नेता संजय कुमार झा बैठक में पहुंचे हैं।

बैठक से पहले उद्धव-पवार की मुलाकात  

विपक्षी गठबंधन भारत की समन्वय समिति की पहली बैठक से पहले, मंगलवार (12 सितंबर) शाम को मुंबई में शिवसेना (यूबीटी) के नेता उद्धव ठाकरे और एनसीपी के अध्यक्ष शरद पवार के बीच मुलाकात हुई। दक्षिण मुंबई में पावर के “सिल्वर ओक” घर पर दोनों नेताओं के बीच मुलाकात के दौरान कुल मिलाकर लगभग 90 मिनट तक चर्चा हुए। बैठक में शिव सेना (यूबीटी) के सांसद संजय राउत और राकांपा नेता जयंत पाटिल भी शामिल हुए। उन्होंने मीडिया से दावा किया कि इस बैठक के दौरान महाराष्ट्र में मौजूदा राजनीतिक माहौल और इंडिया अलायंस समन्वय पैनल की बैठक पर चर्चा की गई।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories