गुरूवार, मई 16, 2024
होमख़ास खबरेंDelhi Flood: दिल्ली में बाढ़! ITO, लाल किला, सुप्रीम कोर्ट पानी में...

Delhi Flood: दिल्ली में बाढ़! ITO, लाल किला, सुप्रीम कोर्ट पानी में डूबा, मदद के लिए उतरी सेना

Date:

Related stories

Delhi News: दिल्ली BJP कार्यालय पर लगी आग, आसमान में उड़ा काला धुंआ; यहां देखें वीडियो

Delhi News: राजधानी दिल्ली के पंडित पंत मार्ग पर स्थित भाजपा प्रदेश कार्यालय पर आग लग गई है जिसके कारण काला धुंआ आसमान की ओर उड़ता नजर आया है।

Supreme Court: ED की गिरफ्तारी प्रक्रिया को लेकर SC की अहम टिप्पणी, PMLA प्रावधान को लेकर कही ये बात

Supreme Court: उच्चतम न्यायालय (SC) ने आज प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की कार्रवाई व गिरफ्तारी करने की कानूनी प्रक्रिया को लेकर अहम टिप्पणी की है।

Delhi News: चांदनी चौक के किनारी बाजार में भीषण आग लगने से मची दहशत, देखें वीडियो

Delhi News: राजधानी दिल्ली के किनारी बाजार में स्थित एक दुकान में आज देर दोपहर भीषण आग लग गई जिससे चारो तरफ दहशत का माहौल नजर आया।

Delhi News: पहाड़ों में हो रही भारी बारिश का असर मैदानी इलाकों पर देखने को मिल रहा है। भारी बारिश के चलते कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां यमुना का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। जिसके चलते यमुना के आसपास के इलाकों में पानी घुस चुका है। हालात ये हैं कि ITO, लाल किला, सुप्रीम कोर्ट जैसे इलाके पानी में डूब चुके हैं। बाढ़ के खतरे को देखते हुए दिल्ली सरकार भी एक्शन में आ गई है। सराकर बाढ़ प्रभावित इलाकों में फंसे हुए लोगों को रिलीफ कैंप में शिफ्ट कर रही है। वहीं, यमुना के पानी को रोकने के लिए निचले इलाकों में अस्थाई बांध बनाए जा रहे हैं।

खतरे के निशान से ऊपर बह रही यमुना

दिल्ली में 4 दिन से यमुना नदी खतरे के निशान के ऊपर है। शुक्रवार सुबह यमुना नदी का जलस्तर 208.54 मीटर पहुंच गया था। यह खतरे के निशान 205 मीटर से 3.4 मीटर ज्यादा था। हालांकि अब यमुना का लेवल घटकर 208.46 मीटर पर आ गया है। यमुना अभी भी खतरे के निशान से ऊपर है। अगले 24 घंटे में यमुना का लेवल कम होने की उम्मीद है।

बाढ़ के बाद मदद के लिए उतरी सेना

दिल्ली में सुप्रीम कोर्ट के बाहर सड़क पर पानी भर गया है। बाढ़ का पानी यमुना बाजार, लालकिले, राजघाट और ISBT-कश्मीरी गेट तक पहुंच गया है। यहां 3 फीट तक पानी भर गया है। हालात बिगड़ते देख CM अरविंद केजरीवाल ने ड्रेनेज ठीक करने के लिए सेना की मदद मांगी है। जिसके बाद सेना के इंजीनियरिंग कोर के जवानों को फील्ड में तैनात कर दिया गया है। दिल्ली सरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज के मुताबिक, ITO के पास 12 नंबर ड्रेनेज का रेगुलेटर टूटने से बाढ़ का पानी आ रहा है। उन्होंने कहा कि रेगुलेटर को आज ठीक कर लिया जाएगा।

दिल्ली-NCR में शुरू हुई बारिश

दिल्ली-एनसीआर एक बार फिर बारिश शुरू हो गई है। दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में बारिश हो रही है। इसको लेकर मौसम विभाग ने पहले ही अलर्ट जारी कर दिया था। वहीं, दिल्ली के साथ बसे नोएडा में अब बाढ़ का खतर मंडराने लगा है। जिसके बाद यूपी सरकार ने अधिकारियों के उचित प्रबंधन करने ने निर्देश दिए हैं। मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली-एनसीआर में अगले दो दिन बारिश होने की संभावना है।

प्राकृतिक आपदा पर नहीं होनी चाहिए राजनीति

दिल्ली में बाढ़ पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा, “अभी जो बाढ़ आई है वो प्राकृतिक आपदा है। इस पर राजनीति नहीं करनी चाहिए। पहाड़ी राज्यों में जो बारिश हुई है, अचानक उसका प्रभाव हमारी नदियों में बढ़ा है। यमुना में 1 लाख क्यूसेक पानी था जो अगले दिन अचनाक 3.70 लाख क्यूसेक हो गया। जहां तक पानी छोड़ने का सवाल है, हमने अरविंद केजरीवाल को बताया है कि बैराज में एक सीमित मात्रा में पानी को नियंत्रित कर सकते हैं।”

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories