शनिवार, अप्रैल 27, 2024
होमदेश & राज्यभगोड़े Vijay Mallya की 330 करोड़ की विदेशी संपत्ति का खुलासा, CBI...

भगोड़े Vijay Mallya की 330 करोड़ की विदेशी संपत्ति का खुलासा, CBI ने चार्जशीट में किया ये बड़ा दावा

Date:

Related stories

Land for Job Scam: CBI के सामने पेश हुए डिप्टी सीएम Tejashwi Yadav, बोले-‘हम जीतेंगे’

बिहार के डिप्टी सीएम आज शनिवार 25 मार्च 2023 को Job for Land Scam मामले में सीबीआई की विशेष कोर्ट में पेश हुए। सुबह 10:30 के करीब सीबीआई मुख्यालय पहुंच कर औपचारिकताएं पूरी करके वो जांच टीम के सामने उपस्थित हुए। सीबीआई की पूछताछ से पहले बोेले देश में स्थिति ऐसी है कि लड़ना बहुत मुश्किल हो गया है। हमने इसके खिलाफ लड़ने का फैसला किया है और हम जीतेंगे।

Land For Job Scam Case: Lalu Yadav की बढ़ी मुश्किलें, अब तेजस्वी के पास पहुंची CBI

15 मार्च को Land For Job Scam Case में लालू-राबड़ी और उनकी बेटी मीसा भारती सहित 14 आरोपियों को दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश होना है। दोंनों पूर्व मुख्यंत्रियों से लंबी पूछताछ के बाद अब उनके छोटे बेटे और बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव को भी सीबीआई ने आज 11 मार्च 2023 को दिल्ली हेडक्वार्टर में पूछताछ के लिए एक और समन भेजा है। जिसने उनके परिवार की मुश्किलें बढ़ा दी हैं।

Land for Job Scam: लालू से CBI पूछताछ पर बोली रोहिणी आचार्य- जरा भी परेशानी हुई तो…

आज सुबह 5 सीबीआई अधिकारियों का एक और दल पटना के पंडारा पार्क स्थित मीसा भारती के आवास पर पूर्व रेलमंत्री से पूछताछ करने पहुंचा, जहां अभी वह रह रहे हैं। इसी को लेकर इसी स्कैम में सहआरोपी उनकी बेटी रोहिणी आचार्य ने नाराजगी जताते हुए एक ट्वीट कर कहा कि अगर उनके पापा को जरा भी परेशानी होगी तो दिल्ली की कुर्सी हिला देंगे। अब बर्दाश्त करने की सीमा जवाब दे रही है।

Vijay Mallya Case: सीबीआई (CBI) ने कोर्ट में भगोड़ा घोषित शराब कारोबारी विजय माल्या के खिलाफ नई चार्जशीट दायर कर एक नया दावा किया है। जिसमें विजय माल्या की विदेश में 330 करोड़ रुपए की संपत्ति का खुलासा किया गया है। सीबीआई की चार्जशीट के मुताबिक माल्या ने ये संपत्तियां देश से भागने से पहले 2008  से 2015-16 के दौरान फ्रांस और UK में 330 करोड़ की नई संपत्तियों को खरीदा था। जब कि उस समय उसकी किंगफिशर एयरलाइंस को दिए सॉफ्ट लोन के रूप में दिए कर्जों की वसूली बैंकों ने नहीं की थी।

जानें क्या है नया खुलासा

केंद्रीय जांच एजेंसी CBI ने भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या के खिलाफ CBI की स्पेशल कोर्ट में नई पूरक चार्जशीट दायर की है। इस चार्जशीट में CBI ने दावा किया है कि भगोड़े विजय माल्या ने 2008  से 2015-16 के दौरान फ्रांस और UK में 330 करोड़ की नई संपत्तियों को खरीदा था। माल्या ने 2008 में 250 करोड़ रुपए की फ्रांस में और 2-15-16 में UK में 80 करोड़ रुपए की संपत्तियों को खरीदा था। जबकि उस दौरान बैंकों से सॉफ्ट लोन के रूप में लिए गए करोड़ों रुपए के कर्जों की किस्त तक नहीं चुकाई थी। उसकी किंगफिशर एयरलाइंस गंभीर नकदी संकट का सामना कर रही थी। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने माल्या की उस याचिका को खारिज कर दिया था, जिसमें उसने कोर्ट से उसे भगोड़ा घोषित करने और उसकी संपत्तियों को जब्त न करने की अपील की थी।

ये भी पढ़ें: India ने दिया करारा जवाब तो रास्ते पर आया Britain, जानिए पूरा मामला

बैंक अधिकारी ने किया पद का दुरुपयोग

सीबीआई ने इस सारे मामले में बैंकों और उसके अधिकारियों की मिलीभगत को जिम्मेदार माना है। जिसकी वजह से बैंकों को करोड़ों रुपए का आर्थिक नुकसान हुआ। सीबीआई की चार्जशीट में IDBI बैंक के अधिकारी दासगुप्ता को इस मामले में मुख्य रुप से जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने अपने पद का दुरुपयोग करते हुए अक्टूबर 2009 में अल्पकालिक कर्ज (STL) के रूप में 150 करोड़ रुपए के लोन की मंजूरी दी थी। सीबीआई ने दावा किया कि लोन वितरण में माल्या और बैंक अधिकारियों ने मिलकर इस साजिश को अंजाम दिया है।

ये भी पढ़ें: SCO Meeting में कश्मीर को पाकिस्तान ने बताया अपने देश का हिस्सा, भारत बोला- दूर रहे

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories