गुरूवार, अप्रैल 18, 2024
होमख़ास खबरेंJaishankar On Rahul: अमेरिका में राहुल के बयानों पर विदेश मंत्री का...

Jaishankar On Rahul: अमेरिका में राहुल के बयानों पर विदेश मंत्री का पलटवार, जयशंकर बोले- ‘मैं विदेश जाकर राजनीति नहीं करता’

Date:

Related stories

Jaishankar On Rahul Gandhi: कांग्रेस नेता राहुल गांधी इन दिनों अमेरिका दौरे पर हैं। दौरे के दौरान वह लगातार मोदी सराकर और उनकी नीतियों का विरोध कर रहे हैं। अपनी संसद सदस्यता से लेकर प्रधानमंत्री मोदी पर राहुल गांधी अब तक कई बड़े बयान दे चुके हैं। राहुल के इन बयानों पर अब भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने निशाना साधा है। दरअसल, जयशंकर भी इन दिनों विदेश दौरे पर हैं। ऐसे में उन्होंने राहुल गांधी को राजनीति न करने की नसिहत दी है।

‘मैं विदेश जाकर राजनीति नहीं करता’

भारतीय विदेश मंत्री इस समय ब्रिक्स देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में शामिल होने दक्षिण अफ्रीका पहुंचे हैं। जयशंकर केप टाउन में भारतीय समुदाय के लोगों से बातचीत कर रहे थे। इसी दौरान एक भारतीय मूल के व्यक्ति ने राहुल गांधी का नाम लिए बिना उनकी अमेरिका यात्रा को लेकर सवाल किया। शख्स ने कहा कि अमेरिका में ‘किसी’ की टिप्पणी पर उन्हें क्या कहना है तो जयशंकर ने कहा, “देखिए, मैं अपने लिए बात कर सकता हूं। मैं कोशिश करता हूं कि जब विदेश जाऊं तो राजनीति न करूं। अगर मुझे बहस करनी होगी तो मैं अपने देश में करूंगा.”

‘जब घर जाऊंगा तब दूंगा जवाब’

मंत्री ने आगे कहा, एक लोकतांत्रिक देश में सबकी सामूहिक ज़िम्मेदारी, राष्ट्रीय हित, सामूहिक छवि होती है। कुछ चीजें राजनीति से ऊपर उठकर होती हैं। जब आप देश के बाहर कदम रखते हैं तो आपको यह बातें ध्यान में रखनी चाहिए। उन्होंने कहा, मैं किसी के साथ अपनी अलग राय रख सकता हूं और मैं उनसे अलग राय रखता हूं। लेकिन मैं इसका जवाब कैसे दूंगा, तो मैं घर जाऊंगा और जवाब दूंगा। जब मैं वापस जाऊंगा तो आप मुझे देखिएगा।

राहुल ने PM पर साधा था निशाना

बता दें कि अमेरिका के सांता क्लारा में भारतीय मूल के लोगों को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने PM मोदी को नमूना बताया था। उन्होंने आरोप लगाया था कि PM मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के काम का असर अल्पसंख्यकों, दलित और आदिवासी समुदाय महसूस कर रहा है। कांग्रेस नेता ने कहा, मुसलमान इसे सीधा महसूस कर रहे हैं क्योंकि यह उनके साथ सबसे ज्यादा सीधे तरीके से किया जा रहा है, लेकिन यह सभी समुदायों के साथ किया जा रहा है।

भगवान से ज्यादा जानते हैं PM मोदी

राहुल गांधी ने कहा था कि कुछ लोग समझते हैं कि उन्होंने भगवान से भी अधिक पता है। लोगों को लगता है कि PM मोदी सब जानते हैं। अगर आप मोदी जी को भगवान के बगल में बैठा दें तो वह भगवान को भी समझा सकते हैं की दुनिया कैसे चलती है। उन्होंने कहा था कि देश में सरकारी एजेंसियों का दुरुपयोग हो रहा है। हमने नफरत के खिलाफ भारत जोड़ो यात्रा निकाली। हमारी भारत जोड़ो यात्रा को रोकने की कोशिश की गई। लेकिन हम रूके नहीं। हमने नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान खोली है।

ये भी पढ़ें: पैरासिटामोल, निमेसुलाइड जैसी फौरन आराम देने वाली 14 FDC दवाओं पर केंद्र ने लगाया Ban, जानें क्या है खास वजह

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories