शुक्रवार, मई 3, 2024
होमदेश & राज्यदिल्लीG20 Summit 2023: चीनी राष्ट्रपति जिंनपिंग के जी20 में नहीं शामिल होने...

G20 Summit 2023: चीनी राष्ट्रपति जिंनपिंग के जी20 में नहीं शामिल होने पर सख्त हुआ अमेरिका, पूछा ये सवाल

Date:

Related stories

G20 Summit 2023: भारत की राजधानी दिल्ली में आज यानी 9 सितंबर से G20 शिखर सम्मेलन की शुरूआत हो गई है। इसको लेकर कहा जा रहा है कि यह भारत के वैश्विक मंच पर मजबूती को दर्शाता है। वहीं इस संदर्भ में कई अन्य बाते भी कही जा रही हैं। बता दें कि जी20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) के दौरान दुनिया के अनेक देशों के राष्ट्राध्यक्ष दिल्ली आए हैं। इसमें कई सारे शक्तिशाली राष्ट्र भी हैं जो कि विश्व पटल पर अपना अलग स्थान रखते हैं। इस क्रम में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग का नहीं आना चर्चा का विषय बन गया है।

अब इसको लेकर अमेरिका ने भी अपनी प्रतिक्रिया दे दी है और कहा है कि चीन को शी जिनपिंग की अनुपस्थिति का कारण बताना चाहिए। अमेरिका के इस बयान को लेकर खूब सुर्खियां बन ही हैं।

चीन को शी जिनपिंग की अनुपस्थिति का कारण बताना चाहिए

दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) में चीन के राष्ट्रपति शामिल नहीं हो रहे हैं। उनकी जगह चीन की ओर से प्रधानमंत्री ली कियांग भारतीय राजधानी दिल्ली पहुंचे हैं। अब इस संबंध में अमेरिका के उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन फाइनर ने बड़ी बात कह दी है। उन्होंने कहा कि चीनी राष्ट्रपति का नहीं आना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है। चीन को शी जिनपिंग की अनुपस्थिति का कारण बताना ही चाहिए। अब अमेरिकी अधिकारी जॉन फाइनर के इस बयान को लेकर खूब सुर्खियां बन रही हैं।

क्या इस वजह से भारत नहीं आए जिनपिंग

बता दें कि चीनी राष्ट्रपति के भारत नहीं पहुंचने को लेकर ढ़ेर सारी कयासबाजी चल रही है। इस संबंध में ये भी कहा जा रहा है कि चीन ने बीते महीने ही अपना एक नक्शा जारी किया था जिसमें अरुणांचल प्रदेश के कुछ हिस्सों को अपना हिस्सा बता दिया था। हालाकि इस संबंध में भारतीय सरकार ने अपना बयान जारी कर इसे गलत बताया और कहा कि अरुणांचल भारत का ही हिस्सा है। अब इसको लेकर कहा जा रहा है कि हो सकता है कि शी जिनपिंग ने इस कारण भी भारत में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन का हिस्सा नहीं बनने का निर्णय लिया हो।

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन समेत कई दिग्गज हैं मौजूद

बता दें कि जी20 शिखर सम्मेलन के इस आयोजन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ विश्व के कई दिग्गज नेता मौजूद हैं। इसमें ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो, जापान के प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा, दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति युन सौक यौल, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज़ और ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज़ जैसे दिग्गज शामिल हैं। इस दौरान चीनी राष्ट्रपति का भारत नहीं पहुंचना निश्चित रुप से प्रश्न खड़ा करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories