गुरूवार, मई 16, 2024
होमख़ास खबरेंGandhi Jayanti 2023: मुश्किल में फंसे युवाओं को बाहर निकालती हैं गांधी...

Gandhi Jayanti 2023: मुश्किल में फंसे युवाओं को बाहर निकालती हैं गांधी जी की ये शिक्षाएं, आपको जरुर जाननी चाहिए

Date:

Related stories

Gandhi Jayanti 2023: हर साल 2 अक्टूबर को बापू यानी महात्मा गांधी जी का जन्मदिन राष्ट्रीय पर्व के रूप में मनाया जाता रहा हैं. सभी के दिलों के प्रेरणा स्त्रोत रहे बापू की इस बार 154 वीं जयंती मनाई जा रही हैं, ऐसे में अंग्रेजी हुकूमत से अहिंसा पूर्ण लड़ाई और गुलामी के प्रति घुटने न टेकने के जज्बे की हजारों लाखों कहानियां आंखों के सामने फिर से जागृत हो उठती हैं. महात्मा गांधी के विचार हमेशा से ही देश सहित पूरी दुनिया के लिए प्रेरणा का ज़रिया रहे हैं जिन्होनें कभी न हार मानने वाला सबक दिया है. उनकी जयंती पर बापू के जीवन से जुड़ी कुछ बातें बताने जा रहे हैं जो आपकी जिंदगी बदल देंगी.

स्वदेश के समर्थक थे महात्मा गांधी

महात्मा गांधी का पूरा नाम मोहनदास करमचंद गांधी था जो हमेशा ही स्वदेश यानी अपने देश की वस्तुओं को बढावा देते थे. उनकी यही सोच स्वतंत्रता की पहली कढी साबित हुई, आज इस समय हम उनसे स्वदेशी चीजों का प्रयोग करने की सीख ले सकते हैं.

अहिंसा में था बापू का यकीन

यह बात बिल्कुल सच है कि गांधी जी का पूरा जीवन लोगों को अहिंसा की राह दिखाने में गया. आज के इस अशांति के दौर में जहां आतंकवाद और हिंसा की घटनाएं बढ रही हैं हम जी के विचारों से अहिंसा के साथ फैसले लेने के ख्याल को अपनी जिंदगी मे उतार सकते हैं.

नियंत्रित जीवन से था महात्मा गांधी को लगाव

बता दें कि बापू में वकालत की पढाई अफ्रीका से की थी जिसने उनकी जिंदगी को बदल कर रख दिया था. गांधी जी काफी नियंत्रित जीवन जीते थे जिसमें समय पर खाना, कम बात करना और ज्यादा पढना जैसी अच्छी आदतें शामिल थी. बदलती लाइफस्टाइल में उनके जिंदगी जीने के इस तरीके को अपनाया जा सकता है.

अपने से छोटे और बड़े सभी का सम्मान करना

गांधी जी सभी को सम्मान देने में यकीन करते थे इसलिए उन्होंने सविनय अवज्ञा आंदेलन चलाया जोकि इज्जत के साथ नियम न मानने का विचार से प्रेरित माना गया था. आज के समय में उनकी यह सीख काफी कारगर है जिंदगी में आगे बढने और कुछ बेहतर करने की चाह रखने वाले युवाओं को जरूर मानना चाहिए.

समाज के लिए कुछ बेहतर करना

महात्मा गांधी के मन में हमेशा ही दूसरों के लिए कुछ बेहतर करने का ख्याल रहा जिसके चलते वो मरने के बाद भी करोड़ो दिलों पर राज करते हैं. लोगों को समाज में कुछ अच्छा करने की उम्मीद के साथ आगे बढना चाहिए

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें