रविवार, मई 12, 2024
होमदेश & राज्य12 जिलों को कनेक्ट करेगा Ganga Expressway, 8 घंटे में मेरठ से...

12 जिलों को कनेक्ट करेगा Ganga Expressway, 8 घंटे में मेरठ से प्रयागराज की दूरी होगी पूरी

Date:

Related stories

Ganga Expressway: केंद्र सरकार लॉजिस्टिक कास्ट को कम करने के लिए देशभर में एक्सप्रेसवे और फ्लाईओवरों के निर्माण का प्रयास कर रही है। इसी कड़ी में आपको बता दें कि, उत्तर प्रदेश के मेरठ से प्रयागराज को जोड़ने वाला गंगा एक्सप्रेसवे का काम 40 फ़ीसदी पूरा हो गया है। ये एक्सप्रेसवे 594 किमी लंबा है। दरअसल सरकार ने मेरठ से प्रयागराज को जोड़ने वाले गंगा एक्सप्रेसवे को पूरा करने के लिए कुंभ मेला 2025 का लक्ष्य रखा है। सरकार इस एक्सप्रेसवे को कुंभ मेले से पहले पूरा करने की कोशिश में लगी हुई है।

8 फ्लाईओवर और 8 ब्रिज का किया जाएगा निर्माण

गंगा एक्सप्रेसवे का निर्माण 12 पैकेज में विभाजित करके किया जा रहा है। ऐसा करने से निर्माण कार्य में आसानी होगी। बता दें कि, यह एक्सप्रेसवे 594 किलोमीटर लंबा है और इस पर 18 फ्लाईओवर और 8 ब्रिज का निर्माण किया जाएगा। इस एक्सप्रेसवे के बनने से मेरठ से लेकर प्रयागराज तक का सफर सिर्फ 8 घंटे में पूरा किया जा सकेगा। गंगा एक्सप्रेसवे मेरठ से शुरू होकर हापुड़, बुलंदशहर, अमरोहा, संभल, बदायूं, शाहजहांपुर, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़ और प्रयागराज पर खत्म होगा।

गंगा एवं रामगंगा नदी पर भी बनेंगे पुल

इसी के साथ ऐसा बताया जा रहा है कि, इस एक्सप्रेसवे के निर्माण के दौरान दो महत्वपूर्ण नदियां गंगा एवं रामगंगा पर भी बड़े ब्रिज बनाए जाएंगे। गंगा नदी पर 960 मीटर लंबा और रामगंगा पर 720 मीटर लंबा पुल बनाया जाएगा। इसी के साथ इस एक्सप्रेसवे के पास आपातकालीन स्थिति में इंडियन एयर फोर्स के लड़ाकू विमान की लैंडिंग और टेकऑफ के लिए शाहजहांपुर में 3.5 किलोमीटर लंबी हवाई पट्टी का भी निर्माण किया जाएगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories