शुक्रवार, मई 17, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशGhaziabad News: गाजियाबाद नगर निगम ने कुत्ते पालने को लेकर अपनाया सख्त...

Ghaziabad News: गाजियाबाद नगर निगम ने कुत्ते पालने को लेकर अपनाया सख्त रुख, पिटबुल, रॉटविलर समेत कई प्रजातियों पर लगाया बैन  

Date:

Related stories

Ghaziabad News: ‘गाज़ियाबाद नगर निगम बोर्ड’ की तरफ से बड़ी खबर निकल कर सामने आई है। बता दें कि नगर निगम बोर्ड की अहम बैठक बीते कल 26 सितंबर को सफलतापूर्वक संपन्न हो चुकी है। इस दौरान बैठक में अधिकारियों ने कुल 18 प्रस्तावों में से 16 पर मुहर लगा दी। जिसमें सबसे अहम फैसला कुत्तों के पालने को लेकर आया है। बताया जा रहा है, लोगों की मांग पर बोर्ड की बैठक में आवारा कुत्तों और पालने वाले डॉगी को लेकर फैसला लिया गया है। इसमें नियम सख्त और प्रतिबंधित कुत्ते पालने वालों पर जुर्माना बढ़ाने की बात कही गयी है। इसके अलावा बोर्ड ने गाजियाबाद शहर के कई और अहम मुद्दों को लेकर भी चर्चा की और प्रस्ताव पर मुहर लगाई। 

नियम सख्ती के साथ कुत्ते पालना हुआ महंगा

बता दें कि गाज़ियाबाद नगर निगम लोगों की अपील पर पालतू कुत्तों को लेकर बैठक में बड़ा फैसला सुनाया है। बताया जा रहा है बोर्ड ने अपना फैसला आवारा कुत्तों की शहर में बढ़ती जनसंख्या, काटने की वजह से हुई मौतों की संख्या में इजाफा के मद्देनजर लिया है।

इस सम्बन्ध में बोर्ड के मुताबिक अब गाज़ियाबाद में अब कुत्ते पालने वालों पर भारी चार्ज लगाया है। अब कुत्ते की रजिस्ट्रेशन 1000 रुपए कर दी गयी है। इसके अलावा रिन्यूअल शुल्क 500 रुपए कर दी गयी है। जबकि देखा जाए तो पहले यह शुल्क क्रमशः 500 और 200 रुपए थी। इसके अलावा बोर्ड ने कुत्ते की कई प्रजाति जैसे की पिटबुल, रॉटविलर के साथ-साथ अर्जेंटीनो पर बैन लगा दिया है।  ऐसे में यदि कोई कुत्ता मालिक इन्हें पालते हुए पकड़ा जाता है, तो उसके पर 10 हजार रुपए का जुर्माना लगाया जायेगा। 

बोर्ड की बैठक में कई और महत्वपूर्ण प्रस्ताव हुए पास

बता दें कि ‘गाज़ियाबाद नगर निगम बोर्ड’ की बैठक में कुल 18 प्रस्तावों में से 16 पर मुहर लगी है। इसमें से 16 करोड़ 30 लाख रुपए की विकास कार्य शहर में किए जायेंगे। इसके अलावा DLF कॉलोनी में कम्युनिटी सेंटर बनाया जाना है। साथ ही नगर निगम की 1702 दुकानों का किराया भी बढ़ाया जाना है। इसके अलावा खबर है, कि बैठक में अधिकारियों ने 2.5 लाख कमर्शियल प्रॉपर्टी पर सप्लाई किए जा रहे पानी का चार्ज बढ़ाया जायेगा।  

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें