मंगलवार, जुलाई 23, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशGhaziabad News: खुशखबरी! GDA का गाजियाबाद वासियों को तोहफा, मेट्रों कॉरिडोर के...

Ghaziabad News: खुशखबरी! GDA का गाजियाबाद वासियों को तोहफा, मेट्रों कॉरिडोर के आस-पास बनेंगे ओटीडी जोन, जानें डिटेल

Date:

Related stories

Ghaziabad News: गाजियाबाद में बढ़ेगी प्रॉपर्टी की कीमत! खरीदारों को लग सकता है बड़ा झटका; जानें क्या है प्रशासन की तैयारी?

Ghaziabad News: उत्तर प्रदेश के पश्चिमि हिस्से में बसा शहर गाजियाबाद अपनी चका-चौंध से लोगों को तेजी से आकर्षित करता है। राजधानी दिल्ली के निकट बसे इस शहर में प्रॉपर्टी खरीदने की चाहत ज्यादातर लोगों को होती है।

Ghaziabad News: गाजियाबाद वासियों को जल्ह ही बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है। दरअसल गाजियाबाद मेट्रों कॉरिडोर के दोनों तरफ ऊंची-ऊंची इमारत बनाई जाएंगी। बताते चले कि रैपिड की तर्ज पर अब मेट्रो कॉरिडोर के किनारे ट्राजिंट ओरिएंटेड डेवलपमेंट जोन (टीओडी) बनेगा। माना जा रहा है कि इससे गाजियाबाद वासियों को काफी फायदा और सुविधा मिलेगी। मेट्रो के दोनों तरह 500-500 मीटर तक टीओडी का निर्माण किया जाएगा। इस स्कीम की सबसे अच्छी बात यह है कि इस क्षेत्र में पांच फ्लोर एरिया रेश्यो (एफएआर) के साथ मिश्रित भू-उपयोग दिया जाएगा।

गाजियाबाद मेट्रो कॉरिडोर के दोनो तरफ बनेगा ओटीडी

आपको बता दें कि आनंद विहार से वैशाली व दिलशाद गार्डन से नय बस अड्डा मेट्रो कॉरिडोर के दोनो तरफ 500-500 मीटर के ओटीडी जोन बनाया जाएगा। इसके प्रस्ताव पर जुलाई में नियोजित बोर्ड बैठक में चर्चा की जाएगी, जिसके बाद मंजूरी मिलने पर और काम शुरू हो जाएगा। सरकार की उच्च-स्तरीय समिति को मेट्रो रूट कॉरिडोर के दोनों किनारों पर पारगमन-उन्मुख विकास क्षेत्र (टीओडी जोन) नामित करने और मास्टर प्लान-2031 प्रस्तुति को देखने के बाद उन्हें मास्टर प्लान में शामिल करने का निर्देश दिया गया था।

लोगों को कैसे होगा फायदा?

मेट्रों के दोनो तरफ 500 मीटर ओटीडी बनाने से छोटे भूखंडो पर मिश्रित घोषित होगा। इससे यहां ऊंची इमारतें बन सकेंगी जिससे आस – पास के लोगों को काफी फायदा होगा। इसके साथ टीओडी में आने वाले भूखंड के तहत दुबारा नक्शा पास करा सकेंगे। इस योजना कि सबसे खास बात यह है कि यहां एक साथ मकान, दुकान और ऑफिस बन सकेंगे। वहीं जीडीए अधिकारी अतुल वत्स ने बतााया कि महायोजना में संशोधन कराकर मेट्रो व एलिवेटेड रोड काॅरिडोर के दोनों तरफ टीओडी जोन चिह्नित करने के साथ अन्य संशोधन कराया जाएगा।

Latest stories