रविवार, मई 5, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशGhaziabad News: एस्केलेटर्स समेत इन मॉडर्न सुविधाओं से युक्‍त हो रहे रैपिडेक्‍स...

Ghaziabad News: एस्केलेटर्स समेत इन मॉडर्न सुविधाओं से युक्‍त हो रहे रैपिडेक्‍स रेल स्‍टेशन, जानें यात्रियों के लिए और कौन-कौन सी है फेसिलिटी

Date:

Related stories

Ghaziabad News: राजधानी दिल्ली के निकट क्षेत्र गाजियाबाद में दिल्ली मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर को लेकर तैयारी जोरों पर है। इसको लेकर खबर है कि कॉरिडोर के अंडरग्राउंड सेक्शन में एस्केलेटर्स (स्वचालित सीढ़ियां) इंस्टॉलेशन की शुरुआत कर दी गई है। कहा जा रहा है कि इससे यात्रियों को होने वाली सुविधा में इजाफा देखने को मिल सकेगा। इसकी शुरुआत भैंसाली स्टेशन से की गई है और जल्द ही ये मेरठ के दो अन्य भूमिगत स्टेशनों पर भी देखने को मिलेगा।

इसको लेकर खबर है कि जल्द ही स्टेशन के कॉनकोर्स लेवल की स्लैब कास्टिंग पूर्ण होने के बाद प्लेटफॉर्म लेवल की स्लैब कास्टिंग भी पूरी की जाएगी जिससे की इस परियोजना को रफ्तार मिल सके और एस्केलेटर्स इंस्टॉल की प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूरा किया जा सके।

यात्रियों को बेहतर सुविधा देने का दावा

बता दें कि दिल्ली मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के इस एस्केलेटर्स (स्वचालित सीढ़ियां) इंस्टॉलेशन की प्रक्रिया से यात्रियों के आवागमन को बेहतर बनाया जा सकता है। इसके लिए भैंसाली स्टेशन के कॉनकोर्स लेवल से प्लेटफार्म लेवल के बीच तक दो एस्केलेटर्स इंस्टॉल भी कर दिए गए हैं। वहीं इसके अतिरिक्त नवनिर्माण के तहत मेरठ के दो अंडरग्राउंड स्टेशन बेगमपुल और मेरठ सेंट्रल में जल्द ही एस्केलेटर्स इंस्टॉलेशन की प्रक्रिया के शुरु होने की बात कही जा रही है। इसके अलावा यात्रियों को बेहतर सुविधा देने के लिए शौचालय, टिकट काउंटर व सुरक्षा क्योस्क के निर्माण भी किए जा रहे हैं। आरआरटीएस का दावा है कि जल्द से जल्द इस परियोजना के तहत सभी निर्माण कराकर इसकी शुरुआत की जाएगी।

आधुनिक तकनीक से लैस होगा स्टेशन

रैपिड रेल के संचालन को लेकर चल रही तैयारी अब और तेज देखने को मिल रही है। एनसीआरटीसी का दावा है कि इस परियोजना के तहत यत्रियों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए आधुनिक तकनीक से लैस कई तरह के यंत्रों को स्टेशन पर स्थापित करने की तैयारी जारी है। वहीं खबर है कि एनसीआरटीसी (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम) ने कॉरिडोर में एस्केलेटर निर्माण व उससे जुड़े कामों के लिए शिंडलर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के साथ करार किया है जो कि एक जानी-मानी कंपनी है और वर्तमान में पुणे में एस्केलेटर्स बनाने का काम कर रही है।

बता दें कि इस एस्केलेटर्स निर्माण के दौरान यात्रियों से जुड़े सुरत्रा के हर पहलु को ध्यान में रखा जाएगा। इसके तहत यात्रियों की उंगलियों की सुरक्षा के लिए फिंगर गार्ड लगाने की तैयारी है। वहीं कपड़े ना फंसे इसके लिए स्कर्ट गार्ड का प्रयोग किया जाएगा। इसके अलावा मजबूत पकड़ के लिए ‘V’ टाइप हैंडरेल भी लगाए जाएंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें