शुक्रवार, मई 31, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशGhaziabad News: रैपिड रेल संचालन से इन किसानों को मिलेगा लाभ, खेतीबाड़ी...

Ghaziabad News: रैपिड रेल संचालन से इन किसानों को मिलेगा लाभ, खेतीबाड़ी के आधुनिक तकनीक सिखाने की तैयारी में NCRTC

Date:

Related stories

Ghaziabad News: रैपिड रेल का संचालन कराने वाली एनसीआरटीसी (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम) अब गाजियाबाद व मेरठ के किसानों को किसानी के आधुनिक तौर-तरीके सिखाएगी। हालाकि सुनने में ये थोड़ा अटपटा जरुर लगता है कि रेल चलाने वाली संस्था खेतीबाड़ी का काम कैसे सिखाएगी लेकिन यही सच है। दरअसल एनसीआरटीसी, एनसीआर के उन किसानों को खेतीबाड़ी के आधुनिक तौर-तरीके सीखाने के लिए कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन कर रही है जिन क्षेत्रओं से रैपिड रेल का संचालन होना है।

अब इस क्रम में खबर है कि गाजियाबाद के दुहाई डिपो में इस कार्यक्रम को संपन्न कराने के लिए जल्द ही मॉर्डन फार्मिंग डेमोंस्ट्रेशन सेंटर की स्थापना की जा सकेगी।

प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत मिल रही ट्रेनिंग

बता दें कि एनसीआरटीसी द्वारा किसानों को आधुनिक खेती के तौर-तरीके सिखाने के लिए पहले से ही कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत ट्रेनिंग दी जा रही है। इसके तहत किसानों को भविष्य का क्रम देखते हुए किसानी के आधुनिक तकनीक सीखाए जा रहे हैं। वहीं ये भी कहा जा रहा है कि इससे फसलों की गुणवत्ता भी बेहतर होगी और साथ ही उत्पादन बढ़ेगा जिससे किसान अपनी आय में इजाफा कर सकेंगे।

जल्द होगी फार्मिंग डेमोंस्ट्रेशन सेंटर की स्थापना

बता दें कि जल्द ही एनसीआरटीसी दुहाई डिपो की जमीन पर मॉर्डन फार्मिंग डेमोंस्ट्रेशन सेंटर की स्थापना करती नजर आ सकती है। इसके लिए एजेंसी द्वारा सेंटर के निर्माण के लिए टेंडर भी आमंत्रित कर दिए गए हैं। इस डेमोंस्ट्रेशन सेंटर की मदद से किसानों को हाइड्रोपोनिक्स तकनीक पर आधारित खेती की जानकारी भी उपलब्ध कराई जा सकेगी जो कि उनके लिए बेहद लाभकारी साबित हो सकेगी।

बता दें कि इस योजना के क्रम में पहले ही गाजियाबाद और मेरठ जिले के कई गांवो के किसानों को ट्रेनिंग दी जा चुकी है। इसमें नंगला मूसा, कनौजा, भूड़ बराल, शाहपुर और काकरा जैसे गांव के किसान शामिल हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें