बुधवार, मई 8, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशGhaziabad RapidX launch:नमो भारत की टॉप स्पीड क्या है? जिसमें आज PM...

Ghaziabad RapidX launch:नमो भारत की टॉप स्पीड क्या है? जिसमें आज PM मोदी करेंगे सफर

Date:

Related stories

Lok Sabha Election 2024: तेलंगाना में गरजे PM Modi, कांग्रेस को बताया समस्याओं की जननी; देखें पूरी रिपोर्ट

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव में तीसरे चरण के मतदान बीते दिन संपन्न हो गए। हालाकि शेष बचे चार चरणों के लिए राजनीतिक पार्टियां लगातार सियासी बिसात बिछाने की भरपूर कोशिश में हैं।

Lok Sabha Election 2024: मुस्लिम आरक्षण पर लालू यादव के बयान से मचा सियासी घमासान! BJP ने जमकर साधा निशाना; जानें डिटेल

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर देश के विभिन्न राज्यों में सियासी पारा लगातार चढ़ता नजर आ रहा है।

Lok Sabha Election 2024: चुनावी मौसम के बीच PM Modi की ‘मुस्लिम समुदाय’ से खास अपील, वीडियो जारी कर कही ये अहम बात

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 में तीसरे चरण का मतदान जारी है। इस दौरान सियासत से जुड़े तमाम नेताओं के बयानों को लेकर खूब सुर्खियां बन रही हैं।

Lok Sabha Election 2024: मतदान के बाद MP में गरजे PM Modi, कांग्रेस पर करारा प्रहार कर कही ये बात

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में आज लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान जारी है। इस दौरान पीएम मोदी ने भी आज सुबह अहमदाबाद के एक पोलिंग बूथ पर मतदान किया और लोगों से मतदान करने की अपील की।

Ghaziabad RapidX launch: आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश की सबसे पहले रैपिडेक्स ट्रेन की सौगात देने वाले हैं। बता दें कि पीएम आज इस ट्रेन में साहिबाबाद से दुहाई स्टेशन तक सफर करेंगे।

पीएम देंगे नमो भारत की सौगात

दिल्ली से सटे गाजियाबाद में आज देश की पहली रैपिडेक्स ट्रेन की सौगात मिलने वाली है। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी की 20 अक्टूबर को रैपिडेक्स ट्रेन का उद्घाटन करेंगे। हालांकि उद्घाटन से पहले ही रैपिडेक्स ट्रेन का नाम बदलकर नमो भारत रखने का फैसला किया गया।

मिली जानकारी के अनुसार आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11:15 पर साहिबाबाद में रैपिड मेट्रो रैपिड ट्रेन को झंडा दिखाएंगे। इसके बाद यह ट्रेन उद्घाटन इसके बाद यह ट्रेन आम यात्रियों के लिए 21 अक्टूबर से शुरू हो जाएगी यानी कि आम यात्री इस ट्रेन का आनंद 21 अक्टूबर से ले सकेंगे।

जानें क्या है RapidX ट्रेन की खासियत

ऐसे में सभी लोगों के मन में सवाल यह है कि आखिरकार रैपिडेक्स ट्रेन है क्या और इसकी चर्चा इतनी ज्यादा क्यों हो रही है। तो बता दें कि RRTS TRAIN भारत की सबसे तेज चलने वाली ट्रेन होगी। इस ट्रेन के कोच का निर्माण भारत में हुआ है। यह 100% मेक इन इंडिया प्रोजेक्ट है। जिसे हाल ही में राष्ट्रीय राजधानी परिवहन क्षेत्र को सोपा गया था।

बता दें कि RRTS ट्रेन को दो कोच यानी की प्रीमियम और स्टैंडर्ड में बांटा गया है और इन दोनों कोचों का टिकट भी अलग-अलग है। स्टैंडर्ड कोच की टिकट वाले यात्री प्रीमियम कोच में यात्रा नहीं कर सकते।

बता दें कि रैपिडेक्स ट्रेन की स्पीड 160 किलोमीटर प्रति घंटे है और जब यह स्पीड फुल स्पीड में दौड़ेगी तो बाहर दिखने वाले इमारतें पलक झपकते ही छूट जाएगी और आंखों से ओझल हो जाएगी रैपिडेक्स के संचालन से न सिर्फ दिल्ली और आसपास के शहरों में आवागमन आसान हो जाएगा। बल्कि भविष्य में आईजीआई एयरपोर्ट तक पहुंचना भी लोगों के लिए काफी ज्यादा सुविधाजनक हो जाएगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें