बुधवार, मई 15, 2024
होमख़ास खबरेंFloodWatch App: अब सात दिन पहले मिलेगी बाढ़ की जानकारी, भारत सरकार...

FloodWatch App: अब सात दिन पहले मिलेगी बाढ़ की जानकारी, भारत सरकार ने लॉन्च किया ये खास ऐप

Date:

Related stories

FloodWatch App: लोगों को बाढ़ से बचाने के लिए भारत सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। केंद्रीय जल आयोग (CWC) ने गुरुवार (17 अगस्त) को ‘फ्लडवॉच’ (FloodWatch App) नाम से एक खास तरह की मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च की। इस ऐप का मुख्य उद्देश्य आम जनता को 7 दिनों तक वास्तविक समय में बाढ़ की जानकारी और पूर्वानुमान प्रदान करना है।

भारत में ही तैयार हुए इस एप्लिकेशन को यूजर्स के अनुकूल बनाया गया है। यह एप लोगों को लिखी गई सूचना के साथ-साथ ऑडियो प्रसारण भी प्रदान करेगा। यानी बाढ़ आने से पहले ही एप्लिकेशन लोगों को इस बात की सूचना दे देगा।

बाढ़ की रियल टाइम अपडेट देगा APP

‘फ्लडवॉच’ ऐप अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में जानकारी प्रस्तुत करेगा। ऐप की प्रमुख विशेषताओं में से एक इसकी वास्तविक समय में बाढ़ निगरानी की पेशकश करने की क्षमता है। यूजर पूरे देश में मौजूदा बाढ़ की स्थिति के बारे में अपडेट रह सकते हैं। यानी एप्लिकेशन एक क्षेत्र नहीं, बल्कि देश में हर कोने में आई बाढ़ की रियल टाइम अपडेट देगा।

ऐसे करें FloodWatch App का इस्तेमाल

ऐप नदी के प्रवाह के बारे में डेटा का उपयोग करता है, जिसे विभिन्न स्रोतों से लगभग वास्तविक समय में अपडेट किया जाता है। इस डेटा का उपयोग यूजर को निकटतम स्थान के लिए बाढ़ का पूर्वानुमान प्रदान करने के लिए किया जाता है। होम पेज पर जाकर, उपयोगकर्ता अपने निकटतम स्टेशन के लिए बाढ़ संबंधी सलाह आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

मैप के जरिए भी सूचना देना यह ऐप

इंटरएक्टिव मानचित्र इस ऐप की एक और विशेषता है, जो यूजर्स को सीधे मानचित्र पर एक स्टेशन का चयन करके सीडब्ल्यूसी बाढ़ पूर्वानुमान (अगले 24 घंटों के लिए) या बाढ़ सलाह (7 दिनों तक) की जांच करने की अनुमति देता है। वैकल्पिक रूप से यूजर खोज बॉक्स का उपयोग करके किसी विशिष्ट स्टेशन का नाम खोज सकते हैं। एक बार जब ड्रॉपडाउन मेनू से कोई स्टेशन चुना जाता है, तो मानचित्र उसके स्थान पर जूम इन हो जाता है।

गूगल प्ले स्टोर से करें डाउनलोड

इसके अतिरिक्त, ऐप राज्य-वार और बेसिन-वार बाढ़ पूर्वानुमान (24 घंटे तक) या बाढ़ सलाह (7 दिन तक) प्रदान करता है। ड्रॉपडाउन मेनू से विशिष्ट स्टेशनों, राज्यों या बेसिनों का चयन करके इस जानकारी तक पहुंचा जा सकता है। ऐप Google Play Store से मुफ्त डाउनलोड के लिए उपलब्ध है और Apple iOS उपकरणों पर इसकी उपलब्धता जल्द ही होने की उम्मीद है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें  FACEBOOK,  INSTAGRAM  और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories