रविवार, जुलाई 14, 2024
होमख़ास खबरेंGurugram News: हरियाणा सरकार में महिला एवं बाल विकास मंत्री असीम गोयल...

Gurugram News: हरियाणा सरकार में महिला एवं बाल विकास मंत्री असीम गोयल का बड़ा ऐलान, राज्य में बनाएं जाएंगे 4000 नए प्ले स्कूल; जानें डिटेल

Date:

Related stories

Gurugram News: ‘स्वच्छ भारत मिशन’ को रफ्तार दे रही हरियाणा सरकार, गुरुग्राम से दर्जनों इलेक्ट्रिक वाहनों को किया रवाना

Gurugram News: भारत की स्वच्छता के लिए केन्द्र सरकार द्वारा शुरू किए गए 'स्वच्छ भारत मिशन' को लेकर विभिन्न राज्य सरकारें खूब प्रयास करती हैं। इसी क्रम में आज हरियाणा की सरकार ने भी गुरुग्राम से 'स्वच्छ भारत मिशन' को रफ्तार देने के लिए एक खास पहल की है।

Gurugram News: हरियाणा सरकार शिक्षा के क्षेत्र में नए-नए आयाम स्थापित कर रही है। हरियाणा के महिला एवं बाल विकास मंत्री असीम गोयल ने राज्य में 4000 अतिरिक्त प्ले स्कूल खोलने की घोषणा की। इस योजना की सबसे खास बात यह है कि इस प्ले स्कूल में बच्चों की पढ़ाई निशुल्क कराई जाएगी। यानि 3 से 6 साल के बच्चे इसमे दाखिल ले सकते है हर जिले में प्ले स्कूल खोला जाएगा।

महिला एवं बाल विकास मंत्री असीम गोयल ने क्या कहा

एक कार्यक्रम के दौरान असीम गोयल ने कहा कि “प्राथमिक उद्देश्य हरियाणा में सभी बच्चों को मुफ्त और गुणवत्तापूर्ण प्री-स्कूल शिक्षा प्रदान करना है। मंत्री असीम गोयल ने इस बात पर प्रकाश डाला कि ये प्ले स्कूल तीन से छह वर्ष की आयु के बच्चों के लिए विकास और देखभाल सुनिश्चित करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। हरियाणा सरकार ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को लागू करने के हिस्से के रूप में 4000 आंगनवाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूलों में अपग्रेड करने का निर्णय लिया गया है। यह पहल खेल के माध्यम से उच्च गुणवत्ता वाली प्री-स्कूल शिक्षा प्रदान करने पर केंद्रित है।

महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा प्रबंधित प्ले स्कूलों को जीवंत रंगों और रचनात्मक चित्रों से सजाया गया है। आकर्षक इमारतों का उद्देश्य बच्चों को स्वेच्छा से स्कूल की ओर आकर्षित करना है। ये स्कूल 3 से 6 वर्ष की आयु के बच्चों को मज़ेदार माहौल में बुनियादी कौशल प्रदान करते हैं, उन्हें पारंपरिक स्कूली शिक्षा के बोझ के बिना प्राथमिक शिक्षा के लिए तैयार करते हैं”।

गरीब परिवार के बच्चे भी पढ़ सकेंगे

उन्होंने आगे कहा कि “आज के युग में, माता-पिता कम उम्र से ही अपने बच्चों के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की इच्छा रखते हैं। इसलिए, राज्य सरकार ने यह सुनिश्चित करने के लिए इन प्ले स्कूलों की स्थापना की है कि बच्चे तीन साल की उम्र से ही खेल के माध्यम से सीखें। ये सुविधाएं पूरे राज्य में उपलब्ध हैं, जिनमें गरीब परिवारों के बच्चों के लिए भी शामिल है, जिससे समान विकास के अवसर सुनिश्चित होते हैं”।

Latest stories