गुरूवार, जुलाई 25, 2024
होमख़ास खबरेंGurugram News: गुरूग्राम वासियों को मिलेगी 154 अतिरिक्त बस क्यू शेल्टर की...

Gurugram News: गुरूग्राम वासियों को मिलेगी 154 अतिरिक्त बस क्यू शेल्टर की सौगात, जानें लोगों को कैसे होगा फायदा

Date:

Related stories

Gurugram News: ‘स्वच्छ भारत मिशन’ को रफ्तार दे रही हरियाणा सरकार, गुरुग्राम से दर्जनों इलेक्ट्रिक वाहनों को किया रवाना

Gurugram News: भारत की स्वच्छता के लिए केन्द्र सरकार द्वारा शुरू किए गए 'स्वच्छ भारत मिशन' को लेकर विभिन्न राज्य सरकारें खूब प्रयास करती हैं। इसी क्रम में आज हरियाणा की सरकार ने भी गुरुग्राम से 'स्वच्छ भारत मिशन' को रफ्तार देने के लिए एक खास पहल की है।

Gurugram News: गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण नए गुरुग्राम सेक्टरों में 154 अतिरिक्त बस क्यू शेल्टर विकसित करने की योजना बना रही है। प्राधिकरण ने शहर में बेहतर सार्वजनिक परिवहन सेवाओं की सुविधा के लिए 33 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से किए जाने वाले इन कार्यों के लिए निविदाएं आमंत्रित की हैं। माना जा रहा है कि इससे आम लोगों को काफी राहत मिल सकती है। कुछ सालों के अंदर गुरूग्राम में काफी तेजी से जनसंख्या में बढ़ोतरी हुई है। इसी को देखते हुए जीएमडीए का यह अहम फैसला माना जा रहा है।

सेक्टर 68 से 95 और सेक्टर 99-115 में होगा निर्माण

दिए गए कार्य के दायरे में, दक्षिणी पेरिफेरल रोड से उत्तरी पेरिफेरल रोड तक सेक्टर 68 से 95 में लगभग 80 नए बस क्यू शेल्टर और सेक्टर 99-115 में 74 नए बस क्यू शेल्टर विकसित किए जाएंगे। मुख्य कैरिज मार्ग पर चल रहे यातायात में किसी भी बाधा से बचने के लिए जहां भी संभव हो, इन बीक्यूएस में बस ले-बाय का प्रावधान शामिल किया गया है। इन बीक्यूएस में बस स्टॉपेज के लिए एक समर्पित स्थान प्रदान किया जाएगा, जिससे इन बसों में चढ़ने और उतरने वाले यात्रियों को अधिक सुरक्षा मिलेगी।

पिछले सप्ताह जीएमडीए ने गुरुग्राम के सेक्टर-48 में ई-बसों के लिए बस डिपो के विकास के लिए निविदा भी जारी की है, जो इलेक्ट्रिक बसों के लिए इष्टतम चार्जिंग स्टेशन प्रदान करने के लिए इलेक्ट्रिक सबस्टेशन से भी सुसज्जित होगा।

बड़े पैमाने पर होगा लाभ

मोबिलिटी डिवीजन के महाप्रबंधक कर्नल आर.डी. सिंघल ने कहा कि बड़े पैमाने पर जनता के लाभ के लिए जीएमडीए द्वारा गुरुग्राम के निवासियों को मजबूत और निर्बाध बस सेवाएं प्रदान करने के लिए पर्याप्त बुनियादी ढांचे का निर्माण किया जा रहा है। गौरतलब है कि इसके निर्माण के बाद आम लोगों को काफी सुविधा मिलेगी। लोग एक जगह से दूसरी जगह आसानी से सफर कर सकेंगे। मालूम हो कि प्रतिदिन लोगों को जाम की समस्या से दो-चार होना पड़ता है। वहीं अब सेक्टर 68 से 95 और सेक्टर 99-115 में नए बस क्यू शेल्टर विकसित होने से लोगों को जाम की समस्या से तो राहत मिलेगी ही इसके साथ ही एक जगह से दूसरे जगह पर आने – जानें में आसानी हो जाएगी।

Latest stories