रविवार, मई 19, 2024
होमदेश & राज्यHaj Yatra 2023: हज यात्रियों के लिए खुशखबरी, सरकार की इस पहल...

Haj Yatra 2023: हज यात्रियों के लिए खुशखबरी, सरकार की इस पहल से यात्रा बन जाएगी आसान!

Date:

Related stories

Lok Sabha Election 2024 में मतदान करने को लेकर Shah Rukh Khan की खास अपील, बॉलीवुड के ‘भाईजान’ ने भी जारी किए संदेश

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोक सभा चुनाव 2024 की धूम है। इस दौरान मतदाताओं को जागरुक करने के लिए शासन-प्रशासन की ओर से तरह-तरह के तरकीब आजमाए जा रहे हैं।

Google New Search Features: गूगल यूजर्स की मौज कराएंगे ये 8 यूनिक फीचर्स

Google 8 New incredible Features: गूगल पूरी दुनियाभर में...

Haj Yatra 2023: इस्लाम धर्म को मानने वाले लोगों के लिए सऊदी अरब में स्थित मक्का मदीना सबसे पवित्र स्थल माना जाता है। इस पवित्र स्थल में पहुंचने का सपना हर मुसलमान का होता है। आपको बता दें कि, हर वर्ष लाखों की संख्या में मुसलमान इस पवित्र स्थल पर पहुंचते हैं। इसी कड़ी में हज यात्रा करने वाले लोगों के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है।

कैशलेस हज पर सरकार का बड़ा फैसला

2023 में हज यात्रा करने वाले लोगों के लिए एक खुशखबरी है। बता दें कि, केंद्र सरकार ने हज यात्रियों के लिए एक अहम फैसला लिया है। सरकार ने इस साल से कैशलेस हज पर जोर देने का बड़ा फैसला लिया है। इस प्रयास के तहत हज यात्रियों को विदेशी मुद्रा के उपयोग के लिए भारतीय स्टेट बैंक द्वारा एक कार्ड मुहैया कराया जाएगा।

Also Read: TVS के क्यूट स्कूटर ने इस फीचर से बड़ी-बड़ी कंपनियों की जुबान पर लगाई लगाम, कम बजट में है सबसे बेस्ट

विदेशी मुद्रा प्रदान करने के लिए एक विशेष प्रबंध

अल्पसंख्यक मंत्रालय ने स्टेट बैंक की सहायता लेकर इस फैसले को लिया है। हज यात्रा को सुविधाजनक बनाने के लिए भारत सरकार ने विदेशी मुद्रा प्रदान करने के लिए एक विशेष प्रबंध किया है। इससे पहले हज यात्रियों को 2,100 सऊदी रियाल यानी करीबन 45000 रुपए भारतीय हज समिति के पास जमा कराने होते थे जो उन्हें सऊदी अरब के मक्का और मदीना में खर्च करने के लिए उपलब्ध कराए जाते थे।

किसी भी तरह का नगद ले जाने की जरूरत नहीं

ऐसे में सरकार की इस पहल के जरिए समिति को यह पैसे जमा कराने की कोई जरूरत नहीं है। अरब में पैसा खर्च करने के लिए एसबीआई यात्रियों को विदेशी मुद्रा के साथ अनिवार्य बीमा भी प्रदान करेगी। इसी के साथ विदेशी मुद्रा कार्ड दिया जाएगा जिसका उद्देश्य कैशलेस हज की शुरुआत करना होगा। कार्ड के जरिए यात्री एसबीआई के माध्यम से सीधे पैसे का उपयोग कर सकते हैं उन्हें किसी भी तरह का नगद ले जाने की जरूरत नहीं है।

Also Read: Violence in West Bengal: एक बार फिर भड़की हिंसा…रेलवे लाइन ब्लॉक, इंटरनेट सेवा बाधित

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories