बुधवार, मई 22, 2024
होमख़ास खबरेंHaryana सरकार अब कैदियों को देगी 2 BHK Flat, जानें क्या है...

Haryana सरकार अब कैदियों को देगी 2 BHK Flat, जानें क्या है पूरा प्लान

Date:

Related stories

Haryana: हरियाणा सरकार की तरफ से जेल में बंद कैदियों के लिए एक नई पहल शुरू की गई है। हरियाणा में अब जेल में बंद कैदियों को रहने के लिए 2 BHK फ्लैट दिए जाएंगे। आपको यह बात सुनकर हैरानी तो हुई होगी लेकिन यह सच है, हरियाणा सरकार द्वारा चलाई गई ओपन जेल योजना के तहत जेल में बंद कैदियों को 2 BHK फ्लैट दिए जाएंगे। इसी के साथ इस योजना का लाभ लेने के लिए कैदियों को कोई भी शुल्क नहीं देना होगा।

पहले चरण में फरीदाबाद और करनाल

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने इस पहल के पहले चरण के लिए फरीदाबाद और करनाल जिले को चुना है। इन दोनों ही जिलों में जेल में बंद कैदियों को इस योजना का लाभ मिलेगा। इसी के साथ फरीदाबाद जिला अधिकारियों ने ओपन जेल कांसेप्ट के तहत 36 दोषियों को 2 BHK फ्लैट आवास उपलब्ध कराने की प्रक्रिया को शुरू भी कर दिया है।

Also Read: RBI E-Rupees: देश में बढ़ रहा ई-रुपी का चलन, तीन महीने में सर्कुलेशन में आए 130 करोड़ रुपए

इन कैदियों को मिलेंगे फ्लैट

इसी कड़ी में एक अधिकारी का कहना है कि, जेल परिसर के भीतर उपलब्ध फ्लैटों के नवीनीकरण के लिए 2018 में सरकार की ओर से 62 लाख रुपए दिए गए थे। उन्होंने आगे बताया कि, यह 2 बीएचके फ्लैट उन कैदियों को प्रदान किए जाने का प्रस्ताव है जिन्होंने जेल की सजा के दौरान उत्कृष्ट आचरण का प्रदर्शन किया है या जिन्होंने अपनी अधिकार सजा पूरी कर ली है।

बाहर जाकर काम करने के लिए स्वतंत्र

इस योजना के तहत चयन प्रक्रिया पूरी होने के बाद दोषी अपने परिवार सहित फ्लाइट में शिफ्ट हो सकेंगे। ये आवासीय सुविधा निशुल्क होगी ऐसे में कैदियों से कोई भी किराया या शुल्क नहीं लिया जाएगा। इसी के साथ कैदी बाहर जाकर काम करने के लिए भी स्वतंत्र होंगे लेकिन जेल के 10 किलोमीटर के दायरे में। वही शाम को वापस आने के बाद उन्हें आवास पर रिपोर्ट करना होगा।

Also Read: UP News: Akhilesh Yadav ने BJP पर लगाया बड़ा आरोप, बोले- UP Election 2022 में हुई थी धांधली

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories